What is Hardware ? कंप्यूटर हार्डवेयर क्या होता है ? हार्डवेयर जानकारी

नमस्कार मित्रो, हमारी पिछली लिखी पोस्ट में हमने सॉफ्टवेयर क्या है और कैसे काम करता है जाना था और आज हम हार्डवेयर क्या है, Computer हार्डवेयर क्या होता है और कंप्यूटर में हार्डवेयर क्या काम करता है के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है जिससे आपको यह पता चल जायेगा की कंप्यूटर और लैपटॉप में हार्डवेयर कितना important  रोले निभाते  है !  
computer-hardware-kya-hota-hai-hardware-ki-jankari-hindi-me

 आपने कंप्यूटर सिस्टम में दो चीजों के बारे में जरूर सुना होगा :- Hardware  और Software. अगर सॉफ्टवेयर कंप्यूटर की आत्मा होती है तो हार्डवेयर कंप्यूटर का शरीर होता है ! एक  कंप्यूटर सिस्टम कई सारे हार्डवेयर से मिल कर बना होता है जो सॉफ्टवेयर को चलने में उसकी मदद करता है, हार्डवेयर के बिना कंप्यूटर को चलाया भी नहीं जा सकता है और न ही सॉफ्टवेयर से किसी तरह का काम करवाया जा सकता है !

हार्डवेयर क्या होता है ? What is Hardware Component? 

"Computer के वो सभी भाग जिन्हे हम छू और देख सकते है और जरुरत पड़ने पर रिपेयर भी कर सकते है, हार्डवेयर कहलाते है ! hardware कई तरह के उपकरण ( Devices ) से मिलकर बना होता है ! hardware को Shortcut में H/W, HW से भी लिखा जाता  है ! " जैसे : - Mother Board, SMPS, Visual Display Unit, Removable Devices, Secondary Storage, Sound Card, Keyboard, Mouse, Printer आदि !

यह सभी हार्डवेयर कंप्यूटर को चलने में मदद करते है ! सोचिये अगर यह सभी हार्डवेयर जिनसे कंप्यूटर सिस्टम चलता है अगर नहीं होंगे तो क्या आप कंप्यूटर सिस्टम को चला सकते है और क्या कंप्यूटर सिस्टम में सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते है. ? जवाब :- नहीं ! इसलिए कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के साथ-साथ हार्डवेयर का होना भी उतना ही जरुरी है जितना की सॉफ्टवेयर जरुरी होता है !
यहाँ हम कुछ हार्डवेयर के नाम और उनके काम के बारे बताने वाले है जिन्हे पढ़ कर आप उनकी कंप्यूटर में भूमिका को समझ जायेंगे.

computer-ka-hardware-motherboard
1. Mother Board ( मदर बोर्ड ) :-  मदर बोर्ड कंप्यूटर सिस्टम का आधार होता है क्योंकि इससे कंप्यूटर के सभी parts के  कनेक्शन जुड़े होते है ! मदर बोर्ड हार्ड ड्राइव, एसएमपीएस, RAM, CPU कनेक्टेड होते है और यही से इन सभी उपकरणों का चलन होता है !
2. सेकेंडरी स्टोरेज :- वे डिवाइस या ड्राइव जिसमे हम अपना डाटा को स्टोर करते है स्टोरेज डिवाइस कहलाते है इसमें हार्ड ड्राइव, फ्लॉपी डिस्क, pandrive आते है ! जिसे हम अपनी आवश्यकतानुसार बढ़ा और घटा सकते है !


3. Display :- यह एक आउटपुट डिवाइस होता है जो हमारे द्वारा कंप्यूटर को दिए गए इनपुट को प्रोसेस करके Result के रूप में आउटपुट शो करता है ! इसमें हम कंप्यूटर में होने वाली प्रोसेस को देख सकते है !

4. Keyboard ( कीबोर्ड ) :- keyboard एक इनपुट डिवाइस होता है जो यूजर के द्वारा दिए जा रहे निर्देशों को कंप्यूटर तक पहुचाने में मदद करता है ! Keyboard में कई तरह keys होती है जो अलग-अलग काम में आती है!

5. Mouse ( माउस ) :- माउस एक इनपुट डिवाइस होता है जो कंप्यूटर में एक एरो ( तीर ) के रूप में चलता हुआ दिखाई देता है ! माउस में 3 बटन होते है - Left button ऑब्जेक्ट को सेलेक्ट करने के लिए और  right button ऑब्जेक्ट से रिलेटेड विकल्प देखने के लिए, Wheel पेज को ऊपर-निचे scroll करने के लिए होता है !


ऊपर बताये गए सभी डिवाइस कंप्यूटर के  हार्डवेयर होते है और इसके आलावा कई और भी हार्डवेयर होते है जिन्हें जरुरत पड़ने पर कभी भी बदल सकते है ! आशा करता हूँ कि आप लोगो को कंप्यूटर और उसके हार्डवेयर के बारे में अच्छे से समझ में आया होगा. आपकी हमारी यह पोस्ट केसी लगी हमे कमेंट करके जरुर बताये और इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरुर share करे.

No comments:

Post a Comment

Apna Comment Kare