Components of DBMS Invironment in hindi

दोस्तो आज हम आपको अपनी पोस्ट में DBMS environment के components के बारे में बताने वाले है कि ये क्या है और कितने प्रकार के होते है यहाँ पर आपको एक बात समझने की जरूरत है क्योंकि बहुत लोग यह confuse हो जाते है। DBMS के components अगल होते है और DBMS Invironment के components अलग होते है और आज इस post में हम आपको DBMS Invironment के components के बारे में बता रहे है, पर उससे पहले हम dbms को थोड़ा सा समझ लेते है।
Components Of DBMS Invironment in hindi
DBMS ऐसा software होता है जो डाटा को सुव्यवस्थित करता है जिनका उपयोग डाटाबेस को manage करने के लिए किया जाता है। डाटाबेस के management में डाटा का creation, insertion, updation, manipulation और deletion शामिल होता है। डाटाबेस invironment के components कुछ इस प्रकार है।
dbms invironment components

Components Of DBMS Invironment in hindi


Hardware

Hardware एक तरह का physical computer system होता है जो हमे अनुमति देता है कि हम डेटा को access कर सके।

Software

Software एक ऐसा actual program होता है, जो यूजर को डेटा एक्सेस, maintain, और update करने की अनुमति देता है। इसके अतिरिक्त, सॉफ्टवेयर कोन सा यूजर डाटा के किस भाग को access कर रहा है इसे भी control करता है।

data

Database में डाटा को storage device पर भौतिकी रूप से संग्रहित किया जाता है। डाटाबेस में, डाटा software से अलग होती है, जो उसे एक्सेस करती है।

Users

DBMS में, यूजर का बहुत महत्व होता है। हम users को दो भागो end user और application program में बॉट सकते है

Procedures

DBMS का अंतिम या आखरी Component होता है procedure। यह एक ऐसा समय या नियम होता है, जो स्पष्ठ रूप से define हो और user द्वारा इसका पालन किया जाता हो।

ये थे components of dbms in hindi जिन्हें अब आप समझ चुके है अब अगर exam में या कही पर आपसे इसे बारे में पूछा जाए तो आप dbms invironment के components के बारे में बता सकते है। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर share करे।

Components of dbms environment in hindi में आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है कि dbms invironment के components क्या है और यह कितने प्रकार के होते है।
Show comments
Hide comments

1 comment:

  1. I do not even know how I ended up here, but I thought this
    post was good. I don't know who you are but definitely you're
    going to a famous blogger if you aren't already ;) Cheers!

    ReplyDelete

Apna Comment Kare