कंप्यूटर का क्या उपयोग है? Uses of Computer in हिन्दी

नमस्कार, अभी तक हमने कंप्यूटर क्या होता है, कंप्यूटर कैसे काम करता है, software क्या होता है और कंप्यूटर हार्डवेयर parts के बारे में पूरी जानकारी से जाना है जिससे किसी भी यूजर को कंप्यूटर के बारे में आसानी से पता चल जाता है !  आज कि इस पोस्ट में हम कंप्यूटर के क्या उपयोग है, कंप्यूटर का उपयोग कहा किया जाता है- चिकित्सा के क्षेत्र में कंप्यूटर के उपयोग, शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर का क्या महत्व है इन सभी चीजो के बारे में जानेंगे मतलब कि आज के समय में कंप्यूटर के उपयोग पर एक लेख/पोस्ट लिखने वाले है ! जिससे यह पता चल जायेगा कि कंप्यूटर कितना खास है और यह कहाँ-कहाँ पर उपयोग किया जा रहा है !

Computer की उपयोगिता 

वर्तमान समय में कोई भी विशेष फील्ड कंप्यूटर से अलग नहीं रही है पुरे विश्व में  कंप्यूटर हर क्षेत्र में  क्रन्तिकारी परिवर्तन कर चूका है फिर चाहे वह व्यवसाय हो या कोई और क्षेत्र ! कंप्यूटर कि वजह से मानव का भविष्य में छलांग लगाना संभव हो पाया है !
computer-kya-kaam-me-aata-hai-computer-ke-kaam
कंप्यूटर ने कई प्रकार से हमारी जीवन को बदल दिया है, वर्तमान समय में कंप्यूटर के बिना जीवन कि कल्पना मुश्किल है | इसलिए कंप्यूटर को इसकी उपयोगिता के आधार पर कई क्षेत्रो में बाटा जा सकता है पर हमने यह पर कुछ खास क्षेत्रो में कंप्यूटर कि उपयोगिता के बारे में बताया है !

1. विज्ञान के क्षेत्र कंप्यूटर के उपयोग ( Science )

हर दिन कई नए आविष्कार व खोजो के कारण आसपास का परिद्रश्य बदल रहा है ! अपनी गति व शुद्धता के कारण कंप्यूटर विज्ञान कि कई जटिल गणनाओ को हल करने में सक्षम है जो कि हमारी कल्पना से परे है ! कंप्यूटर के कारण भोतिकी, रसायन, अनुवांशिकी, नाभिकीय क्षेत्रो में अनुसंधान का क्षेत्र विस्तृत तथा गतिशील हुआ है ! मौसम का पूर्वानुमान, भूकम कि पूरी सुचना, अंतरिक्ष कि खोज जैसे कई सारे क्षेत्र है जिनकी कंप्यूटर के कल्पना असंभव है ! 


2. व्यवसाय के क्षेत्र कंप्यूटर के उपयोग (Business)

वर्तमान में कंप्यूटर, व्यवसाय का एक महत्वपूर्ण अंग है माल खरीदने से लेकर व्यवसायिक आंकलनो तक व्यवसाय का प्रत्येक पहलु का प्रबंधन कंप्यूटर द्वारा किया जाता है ! व्यवसायिक क्षेत्र  में अक्सर बड़े मात्रा के डाटा से त्वरित सुचना प्राप्ति कि जरुरत  होती है और इतनी जल्दी आकलन सिर्फ कंप्यूटर के द्वारा ही संभव है ! ग्राहकों के ख़रीदे सामान का बिल बनाना और उनके रिकॉर्ड रखना, प्रोडक्ट्स के स्टॉक management जैसे कई सारे काम सिर्फ कंप्यूटर ही कर सकता है ! ई-कॉमर्स वेबसाइट या ऑनलाइन मार्किट के आने से व्यवसायिक वातावरण पूरी तरह बदल चूका है ! अब व्यक्ति अपनी रोजमर्रा कि चीजो खरीदने के लिए बार-बार बाज़ार नहीं जाता है बल्कि उन्हें घर बेठे ऑनलाइन ही बुक कर देता है !
3. शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर का योगदान (Computer in Education)

कंप्यूटर के प्रयोग से शिक्षा अब और प्रभावशाली व दिलचस्प बन गयी है P.P.T. का उयोग करके विषयों को सरलता व प्रभावी रूप से प्रस्तुत किया जा सकता है ! बड़ी-बड़ी लाइब्रेरी अब हमारी हाथ में उपलब्ध है ! इन्टरनेट पर स्टूडेंट और शिक्षक किसी भी विषय कि जानकारी प्राप्त कर सकते है ! दूरस्थ शिक्षा के परिद्रश्य को कंप्यूटर अब पूरी तरह बदल चूका है ! 

4. संचार के क्षेत्र कंप्यूटर के उपयोग (Communication)  

इलेक्ट्रॉनिक मेल या ई-मेल अब संचार हेतु सर्वाधिक प्रयोग होने वाला माध्यम है, कंप्यूटर कि सहायता से अब विश्व के किसी भी कोने से किसी व्यक्ति से पलभर में संपर्क स्थापित किया जा सकता है तथा यह व्यवस्था निःशुल्क होती है! Text व वोईस चैटिंग द्वारा हम किसी भी व्यक्ति से सीधा संपर्क स्थापित कर सकते है ! इन्टरनेट का प्रयोग कर कंप्यूटर टेलीफोन, मोबाइल आदि अन्य संपर्क सेवाओ का अत्यधिक कम शुल्क में प्रयोग किया जा सकता है !

5. चिकित्सा के क्षेत्र कंप्यूटर के उपयोग  (Medical Science)   

चिकित्सा व स्वस्थ के क्षेत्र में कंप्यूटर का वृहद प्रयोग किया जाता है ! रोगों के परिक्षण से लेकर उपचार तक यहाँ तक कि शल्यक्रिया में भी कंप्यूटर के प्रयोग ने चिकित्सा विज्ञान मेंप्रभावशाली परिवर्तन किये है ! चिकित्सा विज्ञान ने नए  परिक्षण माध्यम जैसे - डिजिटल x-ray, Cat-scan, MRI, पेथोलोजी परिक्षण आदि अब कंप्यूटर के प्रयोग में अधिक संवेदन व अचूक हो गए है ! उपचार के अनुसंधान में कंप्यूटर के प्रयोग से अब कैंसर जैसे बड़े व घातक रोगों में म्रत्यु का खतरा कम हो गया है !

6. इंजीनियरिंग के क्षेत्र कंप्यूटर के उपयोग (Engineering)   
किसी भी प्रकार के इंजीनियरिंग ऑब्जेक्ट, जैसे काम से लेकर हवाई जहाज, से लेकर छोटे या बड़े शहरो तक अथवा स्क्रू से लेकर बड़े-बड़े यंत्रो तक के निर्माण में कंप्यूटर का प्रयोग होता है ! Computer Aided Design व Computer Aided Manufacturing ( CAD/CAM ) द्वारा हम किसी भी ऑब्जेक्ट के निर्माण के पूर्व उसका त्रि-विमीय अवलोकन कर सकते है ! यह इंजिनियर को बार-बार निर्माण, प्रदर्शन व परिक्षण कि सुविधा प्रदान करते है ! वास्तुविज्ञान Virtual Reality का प्रयोग कर भवन को निर्माण के पूर्व ही साकार कर सकते है ! उध्योगों में कंप्यूटर नियंत्रित यंत्रो के प्रयोग से निर्माण प्रक्रिया में लगने वाले समय व मानवीय आवश्यकताओ में कमी हुई है !

7. मनोरंजन के क्षेत्र कंप्यूटर के उपयोग (Entertainment)

मनोरंजन इंडस्ट्री में कंप्यूटर का प्रयोग मनोरंजन में उपकरण के साथ ही उसके निर्माण हेतु भी किया जाता है ! कंप्यूटर का प्रयोग चलचित्रों में विशेष प्रभाव के द्रश्यो हेतु किया जाता है ! साउंड एडिटिंग softwareकेप्रयोग ने संगीतउद्योगको पूरी  तरह बदल दिया है ! नए games व गेम के डिवाइस , प्ले स्टेशन व एक्स-बॉक्स ने games के अनुभव कि परिभाषा को बदल दिया है !
8. प्रकाशन की भूमिका व योगदान (Publication)   

computer का वृहद प्रयोग प्रकाशन के क्षेत्र में समाचार-पत्र, पत्रिकाए तथा अन्य प्रकाशनों हेतु किया जाता है! इस प्रकार के प्रकाशनों में एक निश्चित परन्तु अल्प समय सीमा का पालन करना पड़ता है ! डेस्कटॉप पब्लिकेशन ( DTP ) तथा वर्ड प्रोसेसिंग software के आगमन से समाचार व लेखा अब और अधिक विस्तारित व प्रभावशाली हो गए है ! प्रकाशन में प्रयोग किये गए शब्दों व चित्रों का पुनः प्रयोग व संसोधन भी अब आसानी से किया जा सकता  है !   

दोस्तों आशा करता हु कि आपको हमारी पोस्ट वर्तमान में कंप्यूटर के उपयोग और कंप्यूटर कि भूमिका पोस्ट अच्छी लगी होगी ! 
धन्यवाद

No comments:

Post a Comment

Apna Comment Kare