कंप्यूटर के पार्ट्स क्या होते है ? | Parts of Computer In Hindi |

नमस्कार मित्रो, अभी तक हमने कंप्यूटर क्या होता है कैसे काम करता है, software क्या होता है, ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है के बारे में जाना है और आज हम इसी Series को आगे बढ़ाते हुए कंप्यूटर के parts मतलब Parts Of Computer के बारे में जानेंगे जिसमे हम आपको बताएँगे कि कंप्यूटर सिस्टम के लिए क्या चीजे जरुरी होती है और कंप्यूटर के विभिन्न भागो और उनके नामो के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है !
computer-ke-parts-ke-name-aur-jankarai

कंप्यूटर के parts क्या है ? What is the Parts of Computer in Hindi?

जेसा कि मैंने आपको पहले बताया था अगर कंप्यूटर के लिए software उसकी आत्मा है तो हार्डवेयर उसका शरीर होता है ! मतलब वो चीजे जिनका सिर्फ कंप्यूटर उपयोग कर सकता है software कहलाते है और वे सभी parts/ भाग जिन्हें हम छू कर सकते है और जरुरत पड़ने पर उन्हें चेंज भी कर सकते है हार्डवेयर कहलाते है और आज हम उन्ही भागो के बारे में और भी अधिक जानकारी से जानेंगे और कंप्यूटर सिस्टम में कंप्यूटर parts के उपयोग के बारे में जानने वाले है !
  
1. मदर बोर्ड (Mother Board) :-
मदर बोर्ड कंप्यूटर सिस्टम में मेनेजर के रूप में काम करता है, मदर बोर्ड पर ही हार्ड डिस्क, CPU, RAM, Processor, Cables और अन्य सभी तरह के भागो को जोड़ा जाता है यहाँ पर कंप्यूटर के सभी कनेक्शन सीधे कनेक्टेड  मिलते है और मदर बोर्ड कि मदद से अपना काम पूरा करते है !

2. पॉवर सप्लाई ( Power Supply ) :-
Power supply, इसे  SMPS ( Switched Mode Power supply ) कहते है यह पुरे कंप्यूटर के सभी हार्डवेयर और डिवाइस में electricity या बिजली सप्लाई करने का काम करता है ! SMPS कंप्यूटर में बिजली के नियमन को बनाये रखता है और एक नियमित रूप में बिजली देता है ! 

3. प्रोसेसर (Processor) :-
Processor, कंप्यूटर का मस्तिष्क ( Brain ) कहलाता है क्योंकि यह कंप्यूटर में हो रही सभी गतिविधियों का नियंत्रण करता है और कंप्यूटर के सभी काम जैसे - प्रोसेस पर काम करना, task को पूरा करना औरे ऑपरेशन को पूरा करने जेसे काम करता है !
4. Monitor/Display ( डिस्प्ले ) :-
डिस्प्ले एक आउटपुट डिवाइस होता है जो हमारे द्वारा दिए जा रहे instruction पर काम करके output के रूप में रिजल्ट Screen पर प्रदर्शित करता है !

5. कीबोर्ड (Keyboard) :-
keyboard एक इनपुट डिवाइस होता है जिसका उपयोग कंप्यूटर को instruction देने के लिए किया जाता है keyboard कि मदद से हम कंप्यूटर को कोई भी key ( बटन ) दबाकर अपना काम करवा सकते है और टाइपिंग जेसे आदेश देने के काम करवा सकते है !

6. माउस:- 
माउस एक इनपुट डिवाइस है जो कंप्यूटर पर पॉइंटर डिवाइस कि तरह काम करता है यह हमे स्क्रीन पर एक तीर के चिन्ह के रूप में दिखाई देता है इसका उपयोग हम कंप्यूटर किसी भी ऑब्जेक्ट को सेलेक्ट करने और file के विकल्प को खोलने के लिए किया जाता है इसमें कुल 3 बटन होते है- लेफ्ट बटन, राईट बटन और व्हील!
computer-ke-part-mouse-ki-jankari

7. हार्ड डिस्क ड्राइव ( Hard Disk Drive ) :-
हार्ड डिस्क एक स्टोरेज डिवाइस होता है जिसमे हम अपने कंप्यूटर के डाटा को स्टोर करके रख सकते है और हार्ड डिस्क में हमारे कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम ( OS ) इन्सटाल्ड होता है जिससे हमारा कंप्यूटर चलने लायक बन पता है !

8. RAM (रेम) :-
RAM फुल फॉर्म Random Access Memory होता है जिसका उपयोग कंप्यूटर में एप्लीकेशन और प्रोग्राम को लोड करने में किया जाता है ! कंप्यूटर शुरू होते समय प्रोग्राम्स सबसे पहले मेमोरी में लोड होते है और फिर उसके बाद ही हम उसे चला पते है ! यह हमारे कंप्यूटर कि स्पीड को बढ़ाने और तेजी से काम करने में हमारी मदद करता है !
cd-drive-kya-hota-hai

9. CD/ Dvd Drive :-
यह एक तरह का ड्राइव होता है जिसका उपयोग हम कंप्यूटर में सीडी को Read/Write करने में करते है ! यह सीडी पर लिखे हुए डाटा को पढ़ती है और कंप्यूटर को बताता है जरुरत पड़ने पर हम cd drive कि मदद से cd के डाटा को कंप्यूटर में कॉपी भी कर सकते है !

10. स्पीकर ( Speaker ) :-
स्पीकर एक ऑडियो डिवाइस है जो यूजर द्वारा कंप्यूटर में चलाये जा रहे song/audio को यूजर के सुनने लायक बनाता है !

दोस्तों इसके आलावा और भी कंप्यूट के कुछ भाग होते है पर हमने यहाँ पर कंप्यूटर के खास भागो के बारे में जानकर share कि है जिनका उपयोग कंप्यूटर को पड़ता है और जिनके बिना कंप्यूटर नहीं चल सकता है !


No comments:

Post a Comment

Apna Comment Kare