Computer band kaise karte hai? Shortcut tarike se.

अगर आप बहुत समय से लगातार कंप्यूटर को चला रहे है और लगातार चलने के कारण कंप्यूटर hang हो रहा है या फिर आप इसे ऐसे ही कुछ देर के लिए बंद करना चाहते है तो दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको कंप्यूटर और लैपटॉप को बंद कैसे करते है समझाने वाले है ! कंप्यूटर का काम होने के बाद अगर आप इसे बंद /Switch Off /Shut Down करना चाहते है तो इस लेख को जरुर पढ़े !

\computer-ko-shut-down-kaise-kare

अगर आपको यह बात पता है कि प्रतिदिन किसी निश्चित समय पर बिजली चली जाती है और आपकी वर्किंग file भी डिलीट हो जाती है ऐसे स्थिति में हमारे कंप्यूटर के Startup प्रोग्रामिंग फाइल्स file भी डिलीट हो जाती है जिससे सिस्टम को स्टार्ट होने में प्रॉब्लम आती है और फिर जब आप कंप्यूटर स्टार्ट करते है तो कंप्यूटर  बहुत धीमी गति से लोड होता है मगर आप ऐसा नहीं चाहते है कि आपकी कोई जरुरी file डिलीट हो और बिना किसी तरीके के नुकसान से बड़ी ही आसानी से कंप्यूटर बंद और चालू  हो जाये तो निचे बताई गयी बातो को जरुर पढ़े !

कंप्यूटर बंद करने के पहले यह बाते जरुर पढ़े ✖ सावधानियाँ ✖

  • अगर आप कंप्यूटर बंद करना चाहते है तो सबसे पहले आपको यह चीज चेक कर लेना चाहिए कि आप जिस file या software पर वर्क कर रहे है उसे Save कर लिया हो क्योंकि अगर आप सीधे कंप्यूटर को बंद करते है तो file भी save नहीं होगी और कंप्यूटर बंद हो जायेगा .
  • कंप्यूटर बंद करने के पहले आपको टास्कबार में देख कर यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि taskbar में कोई Application/software खुला न हो अगर कोई एप्लीकेशन खुला होगा तो उसकी file भी save नहीं होगी और वो software कंप्यूटर को बंद करने में सामान्य के मुकाबले में ज्यादा समय लेगा.
  • taskbar के आलावा कुछ application बैकग्राउंड में भी Run करती है इसलिए Notification Area Icon में यह चीज भी जरुर चेक कर लेवे कि किसी तरह कि कोई स्कैनिंग या प्रोसेस नहीं चल रही हो अगर चल रही हो तो उसे बंद करे.

कंप्यूटर बंद कैसे करते है ? How to Shut Down Computer/Laptop ?

दोस्तों कंप्यूटर बंद करने के 3 तरीके होते है हमने यहाँ पर तीनो तरीको से कंप्यूटर को बंद करने के बारे में बताया है आपको जो तरीका अच्छा लगता हो वो तरीका अपनाये.


1. Manually Method :-

1. स्क्रीन में सबसे निचे कि साइड में  Taskbar एक तरह कि पट्टी  के लेफ्ट (बांया)  साइड में दिख रहे Start बटन पर क्लिक करे .
computer-ko-band-karne-ke-tarike
2. स्टार्ट बटन पर क्लिक करने से अब आपके सामने एक स्टार्ट मेनू ओपन हो जायेगा !
laptop-ko-band-shutdown-karne-ka-tarika
3. अब स्टार्ट मेनू में दिख रहे Shut Down बटन पर क्लिक करे जिससे कुछ ही समय में सेकंड्स में आपका कंप्यूटर शटडाउन/बंद होने लग जायेगा और Your Computer is Shutting Down दिखने लग जायेगा.  
2. Shortcut Method :-



अगर आप ऊपर बताईगयी मैन्युअली तरीके के उपयोग से कंप्यूटर को बंद नहीं करना चाहते है तो आप सीधे keyboard कि शॉर्टकट keys कि हेल्प से भी कंप्यूटर/लैपटॉप को बंद कर सकते है .
1. पहले  अपने keyboard में सबसे निचे वाली लाइन में  ALT बटन को ढूंढे और अब keyboard में सबसे ऊपर कि साइड फंक्शन keys वाली पंक्ति में F4 को ढूंढे .
2. अब आपको ALT बटन को दबाये रखना है और F4 को दबाना है जिससे आपके सामने एक Shut Down windows का एक छोटा-सा पॉपअप बॉक्स दिखाई देगा जिसमे shout down लिखा हुआ होगा 
3. इसके बाद आपको keyboard से Enter key दबाना होगी. Enter key दबाते से ही कंप्यूटर बंद होने लग जायेगा.

3. Turn Off Button :- 

अगर ऊपर बताये गए दोनों में से किसी भी  तरीके का प्रयोग नहीं करना चाहते है तो इस तरीके का उपयोग कर अपने कंप्यूटर सिस्टम को बंद कर सकते है ! मगर एक बात का ध्यान रहे यह कंप्यूटर को Force Shut Down करने का तरीका है अगर हम इससे कंप्यूटर को बंद करते है तो अगर कोई file save नहीं भी हुई है तो वो नोटिस नहीं दिखाएगी और कंप्यूटर बंद हो जायेगा .

System Case या Cabinet  में आगे कि साइड में स्टार्ट बटन होता है जिसका उपयोग हम कंप्यूटर को स्टार्ट करने के लिए करते है मगर आप इसे कंप्यूटर ऑन होने कि स्तिथि में दबाते है तो कंप्यूटर बंद होने लग जायेगा.  

दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट कर जरुर बताये !  कुछ दिनों  बाद में हम कंप्यूटर को बंद करने के इन 3 तरीको के आलावा चोथा तरीका भी बताएँगे जिससे आप कंप्यूटर को shutdown कर सकते है ! अगर आप नयी पोस्ट कि जानकारी फ्री में लेना चाहते है तो आज ही हमे ईमेल subscribe करे और फ्री में पोस्ट अलर्ट प्राप्त करे.

No comments:

Post a Comment

Apna Comment Kare