Windows क्या है? Microsoft Windows की पूरी जानकारी

दोस्तों, आज हम बात करने वाले है एक ऐसी दिग्गज कम्पनी जिसने अपने नाम का सिक्का पुरे विश्व में जमाये रखा है यह कम्पनी अपने Product के feature और उनके बेहतरीन performance के लिए जानी जाती है. तो दोस्तों आज हम माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी के एक ऑपरेटिंग सिस्टम "Windows" के बारे में बात करेंगे जो कि हमारे कंप्यूटर सिस्टम में चलाया जाता है और जिसके बिना यूजर और मशीन के बिच में  काम करवाना संभव नहीं है !  आज हम जानेंगे कि Microsoft Windows क्या होता है, कंप्यूटर में windows कैसे काम करता है और साथ ही windows कि पूरी जानकारी भी share कि जाएगी जिसमे आपको windows के प्रकार, Version(संस्करण) के बारे में सभी बाते बताई जाएगी !

Windows के बारे में जानने से पहले में आप लोगो को एक बात कहना चाहूँगा कि अगर आप ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में नहीं जानते है तो एक बार पहले ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है और कैसे काम करता है लेख जरुर पढ़ लीजिये जिससे Windows के बारे में समझने में कोई कठिनाई नहीं आएगी और अगर आप लेख नहीं पढना चाहते है तो निचे मैंने ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में सारांस (Summary) बताया है.
microsoft-windows-kya-hai-puri-jankari

ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है ?

ऑपरेटिंग सिस्टम, एक तरह का पहले से निर्धारित एक प्रोग्रामिंग सिस्टम है जिसका काम कंप्यूटर और मशीन को जोड़ने का है. यह यूजर के द्वारा दिए जा रहे है आदेशो (Input Instructions) को मशीन के भाषा में बदलता है और उन्हें कार्यान्वित कर यूजर को एक अर्थपूर्ण परिणाम (Output) देता है साथ ही ऑपरेटिंग सिस्टम, कंप्यूटर से कनेक्टेड सभी इनपुट और आउटपुट डिवाइस के management, फाइल्स एंड डायरेक्टरी के management, बूट file लोड कराने का भी काम करता है !

ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार 

  • Single User Single Tasking
  • Multi User Multi Tasking
  • Real Time Operating System
  • Single User Multi Tasking

MS Windows क्या है ?

माइक्रोसॉफ्ट windows जो कि windows फैमिली से सम्बंधित है जो ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस पर आधारित है जिसे माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी ने बनाया था, windows का पहला version अगस्त 1981 में रिलीज़ किया गया था! यह सिंगल यूजर multi tasking को सपोर्ट करता है यानि कि इस तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम पर व्यक्ति एक समय में, एक से अधिक काम को कर सकता है जिससे windows दुसरे ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले में अधिक लोकप्रिय हुआ है! यह यूजर को एक ऐसा इंटरफ़ेस देता है जिससे यूजर अपने काम को बड़ी ही आसानी से कर पाता है!
 यह फाइल, फोल्डर को उनके कुछ आइकॉन के साथ बदल देता है जिससे इसे चलाने में बड़ी ही सरलता होती है ! इसके पहले पहले version कि तरह अब हमे कमांड कोड देने कि आवश्यकता नहीं होती है अब हम सीधे keyboard, mouse कि मदद से कंप्यूटर को instruction देकर अपना काम करवा सकते है!


Windows के सभी एक से बढ़कर एक feature के कारण यह लोगो को बिच में बहुत लोकप्रिय हो गया और इसने धीरे-धीरे कंप्यूटर में इनस्टॉल होने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम में अपना रिकॉर्ड बना दिया है और आज यह windows ऑपरेटिंग सिस्टम आज के टाइम पर सबसे अधिक उपयोग किये जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम बन चूका है! समय-समय पर यह अपने feature और गुणवत्ता पर बदलाव करता रहता है और और यूजर के कंप्यूटर चलने के अनुभव को और भी बेहतरीन बनाता है!
फ़िलहाल में windows का सबसे Latest-version "Windows10" है. और इसका सबसे सबसे सफलतम windows version, Windows XP है जो लोगो के कंप्यूटर सिस्टम में आज भी अपनी जगह बनाये हुए है इसी के आधार पर आप समझ सकते है कि यह कितना फेमस ऑपरेटिंग सिस्टम है अब आप सोच रहे होंगे कि क्या मार्किट में कोई और ऑपरेटिंग सिस्टम कम्पनी नहीं है जो इसे टक्कर दे सके तो मैं आपको बताना चाहता हूँ कि और भी कई सारी कम्पनी है जैसे-Mac Os, Linux, Ubuntu, Unix, Netware आदि कम्पनीज है पर माइक्रोसॉफ्ट इन सबसे बेहतर है !

M.S. Windows के version कि जानकारी 

माइक्रोसॉफ्ट windows का पहला version 1985 में आया था जिसके बाद से windows अपने कई सारे version रिलीज़ कर चूका है जो बहुत फेमस हुए है! windows के प्रचलित version में Windows 7, Windows 10, Windows XP, Windows 8.1, Windows Vista. Windows हर version शानदार होता है मगर windows8, windows यूजर को इतना पसंद नहीं आया जिसके कारण इस version को लोगो ने इतना यूज नहीं किया और कुछ दिनों बाद इसका  अपडेट  version Windows8.1 लांच किया गया और फ़िलहाल (जून 2018)
 में windows10, लेटेस्ट version है जिसे 29 जुलाई 2015 को लांच किया गया था ! 


माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी सिर्फ कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम तक ही सिमित नहीं रहना चाहती थी इसलिए माइक्रोसॉफ्ट ने मोबाइल फ़ोन के लिए भी अपना एक windows ऑपरेटिंग सिस्टम रिलीज़ किया जिसे शुरू में तो ठीक response मिला पर कुछ ही दिनों में यूजर ने इसकी सिमित सुविधाओ के कारण इसे अपनाने से नकार दिया और windows10 OS का इसका अंतिम फ़ोन था ! इसमें एप्लीकेशन को डाउनलोड और इनस्टॉल करने के लिए इसमें Store नाम से एक app दिया गया था जहा से हम फ़ोन के लिए एप्लीकेशन को डाउनलोड कर उन्हें उपयोग में ला सकते थे !

No comments:

Post a Comment

Apna Comment Kare