Computer me Hindi Typing kaise kare |Google Input Working Method

नमस्कार दोस्तों,  आज हम एक ऐसे टॉपिक के बारे में बात करने वाले है जो हर किसी किसी कंप्यूटर यूजर के दिमाग में एक न एक बार तो जरूर उठता है और वो यह कि क्या वो हम अपने कम्प्यूटर में शब्दों को अंग्रेजी में लिखे और वो शब्द हिन्दी में टाइप होंगे या नहीं तो मेरा जवाब है - हाँ ! दोस्तों में आपको बता देना चाहता हु कि अब इंटरनेट पर कई सारी ऐसी टूल्स और सॉफ्टवेयर available है जिनकी मदद से हम अपने कंप्यूटर और लैपटॉप में बिना हिन्दी भाषा को सीखे, कंप्यूटर में हिंगलिश शब्दों को हिन्दी टाइप/लिख सकते है !
hindi-typing-kaise-kare
अगर आप इस तरीके का उपयोग करते है तो आपको हिन्दी Font को याद  करने की कोई जरुरत नहीं पड़ेगी जैसे-Kruti Dev, कुंडली, देव नागरी आदि ! इन font में हिन्दी टाइप करने के लिए एक अलग तरह का कीपैड डिज़ाइन होता है जैसे कि अगर आपको लिखना है तो कीबॉर्ड से D बटन दबाना पड़ेगा, प के लिए P, म के लिए E इस तरीके से यह एक विशेष क्रम में होता है!


जिसे याद करने में थोड़ा समय लग जाता है जाता है जिससे आप तेजी से  हिन्दी में टाइप नहीं कर  सकते है लेकिन आज हम एक दूसरा तरीका बताने वाले है जिससे   English से हिन्दी में शब्दों को लिखना बहुत ही आसान है और अगर आप हिन्दी में लिखना नहीं जानते है तो आज हम आपको English to हिन्दी में लिखना सीखा देंगे ! आपको सिर्फ शब्दों के मीनिंग टाइप करना है और फिर वो शब्द हिन्दी भाषा में बदल जायेंगे. तो चलिए दोस्तों जानते है कि अपने कंप्यूटर में गूगल इनपुट टूल डाउनलोड कैसे करते है और कंप्यूटर में गूगल इनपुट मेथड इनस्टॉल कैसे करे ?
google-input-se-hindi-typing-kare
जैसे- Computer me Hindi typing kaise kare तब वो कुछ इस तरीके से दिखायेगा कम्प्यूटर में हिन्दी टाइपिंग कैसे करे. 

गूगल इनपुट टूल क्या है ?

गूगल इनपुट टूल एक फ्री हिंदी टाइपिंग software है जिसकी मदद से हम कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कर सकते है इसकी मदद से हम सोशल मीडिया पर जिस तरीके कि भाषा का उपयोग करते है यानिकि Hinglish शब्दों को हिंदी में टाइप कर सकते है? इस टूल कि खास बात यह है कि हम इस टूल का उपयोग offline भी कर सकते है इसके लिए हमे इन्टरनेट कनेक्शन कोई जरुरत नहीं होती है बस हमे इसे एक बार अपने कंप्यूटर/लैपटॉप में इनस्टॉल और सेटअप करना होता है! तो चलिए जानते है कंप्यूटर में गूगल इनपुट कैसे डाउनलोड करते है गूगल इनपुट टूल का सेटअप कैसे करते है?

Computer में हिन्दी टाइपिंग कैसे करे और गूगल हिन्दी इनपुट कैसे डाउनलोड करते है?

कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग करने के लिए आपको सबसे अपने कंप्यूटर में गूगल इनपुट software इनस्टॉल करना होगा गूगल इनपुट को डाउनलोड करने के लिए आप हमारी निचे दी गयी लिंक पर क्लिक करे जिससे इनपुट डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा.

 

गूगल इनपुट को डाउनलोड करने के बाद में आपको इसे राईट क्लिक करना है और Run As Administrator करना है तब इसके सेटअप को कंप्यूटर में इनस्टॉल कर लीजिये.

गूगल हिन्दी इनपुट कैसे उपयोग करते है ?

गूगल हिंदी इनपुट को कंप्यूटर में डाउनलोड करने के बाद में taskbar में राईट साइड में आपको कुछ इस तरीके से भाषा का विकल्प दिखाई देगा तब आपको गूगल इनपुट टूल चुनना है ! अब अगर आप कुछ लिखते है तो वो हिंदी में टाइप होगा चेक करने के लिए आप वर्डपैड ओपन करे और उसमे टाइप करके देख लीजिये !
google-input-se-hinglish-hindi-me-type-kare
अगर आपको बार-बार भाषा बदलने कि जरुरत होती है तो आप keyboard shortcut key से सीधे भाषा बदल सकते है! भाषा बदलने के लिए Alt+shift बटन दबाये जिससे भाषा बदल जाएगी और फिर से हिन्दी इनपुट चालू करने के लिए Alt+shift बटन दबाये! यह shortcut key windows xp, windows 7 में काम करती है ! windows8, windows 10 में keyboard से भाषा बदलने के लिए आपको windows key + space दबाना होगा.

No comments:

Post a Comment

Apna Comment Kare