Apne Computer/Laptop me Microsoft Office Install kaise kare?

हेल्लो फ्रेंड्स, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस क्या होता है और कंप्यूटर में क्या काम करता है यह तो आप जानते ही होंगे और अगर आप नहीं जानते है तो निचे दी गयी हमारी लिंक पर क्लिक करके पूरी जानकारी पढ़िए. दोस्तों आज हम बात करने वाले है. कंप्यूटर में Microsoft office install कैसे करते है और माइक्रोसॉफ्ट इनस्टॉल कैसे करे?

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सॉफ्टवेयर पैकेज क्या है?

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी का एक software package है. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के package को कंप्यूटर पर इनस्टॉल करने पर इसके साथ ही excel, power पॉइंट, word, आउटलुक, access आदि software भी इसके साथ ही ऑटोमेटिकली इनस्टॉल हो जाते है.
computer-me-microsoft-office-kaise-install-kare
इसलिए इस पोस्ट को आज पढ़ लीजिये जिससे आपको फिर कभी भविष्य में यह लिख कर सर्च नहीं करना होगा कि - कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल कैसे insatll करे, कंप्यूटर में पॉवर पॉइंट (.ppt) software कैसे डाउनलोड और  इनस्टॉल करते है क्योंकि अगर एक बार यदि आपने कंप्यूटर Microsoft office install कर लिया तो यह सभी software खुद ही इनस्टॉल हो जायेंगे.

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस software क्या होता है ?

जेसा कि मैंने आपको अभी बताया कि यह एक माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी का software है. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड डॉक्यूमेंट में हम डॉक्यूमेंट/लैटर टाइपिंग, नोट्स राइटिंग, हिंदी/इंग्लिश बुक टाइपिंग, बिल बनने जेसे कई सारे काम कर सकते है और एक्सेल भी एक बहुत उपयोगी software है जिसकी मदद से हम बड़े से बड़े लिस्ट फॉर्मेट में डाटा को तेयार सकते है और आसानी से मैनेज कर सकते है अधिक सरलता से समझाने के लिए हम इस डाटा को चार्ट, टेबल, ग्राफ फॉर्मेट में भी बदल सकते है और इसके आलावा हम एक्सेल का उपयोग बिलिंग, एंट्री चढाने के लिए करते है!


अगर आप आप एक कम्पनी में काम करते है और आप अपने किसी प्रोडक्ट या फिर प्रोजेक्ट को लोगो को सरलता से समझाना चाहते है तो पॉवर पॉइंट इसमें आपकी बहुत बड़ी मदद कर सकता है क्योंकि पॉवर पॉइंट में डिजाईन और इफ़ेक्ट का उपयोग करके आप बहुत ही आकर्षक .ppt file को तेयार कर सकते है। इसके लिए microsoft office install करना होता है।
दुसरे software कि तरह कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड 2007 को इनस्टॉल करना बहुत ही आसन है अगर आप कंप्यूटर में कोई भी software install कैसे करते है जानना चाहते है तो निचे दी गयी पोस्ट लिंक को ओपन कर जरुर पढ़े.


Microsoft office install करने के लिए क्या जरुरी है?

कंप्यूट में Microsoft Office install करने के पहले आपके पास निचे बताई कुछ चीजो का होना जरुरी है जिसके बाद में ही आपकंप्यूटरमें माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस इनस्टॉल कर पाएंगे.
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस इंस्टालेशन Setup file.
  • माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस Serial key/Product key.
  • जिस कंप्यूटर में आप यह software इनस्टॉल करने वाले है उसकी RAM 512 तक तो जरुर होना चाहिए और साथ ही windows का version, windows xp से higher होना चाहिए.

Computer में Microsoft Office install कैसे करे?

स्टेप:1- सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस package के फोल्डर में जाये यहाँ पर आपको Serial key/product key के नाम से एक text file मिलेगी इसे ओपन कर लीजिये और दी गयी key को सेलेक्ट कर कॉपी कर लीजिये.
Serial key एक तरह का कोड होता है जो हर किसी यूजर को software खरीदने पर दिया जाता है अगर आपके पास यह नहीं है तो आप अभी प्रोसेस को आगे नहीं बढ़ा सकते है. अगर आप key को कम दाम पर खरीदना चाहते है तो हम से Contact Us फॉर्म को भर के बात करे.
स्टेप:2-  अब इसी फोल्डर में आपको Setup के नाम से .Exe file दिखाई देगी उस पर माउस से Right क्लिक करे Run As Administrator सेलेक्ट पर क्लिक करे अब आपसे इंस्टालेशन के लिए यूजर अकाउंट permission मांगेगा तो Yes को क्लिक करे.
ms-office-installation-ke-liye-right-click-kare
स्टेप:3- अब text file से कॉपी कि हुई product key को Paste कर दीजिये और continue को क्लिक करे.
ms-office-setup-me-product-key-enter-kare
स्टेप:4- Continue क्लिक करने के बाद अब आपके सामने ms office का license agreement आएगा इसे तब निचे दिख रहे छोटे से बॉक्स को मार्क कर license को स्वीकार करे और continue को क्लिक करे.


स्टेप:4- अब आपके सामने इंस्टालेशन के लिए 2 तरीको के विकल्प दिखाई देंगे एक तो Install Now और दूसरा Customize तब Install now को क्लिक करे. 
ms-office-install-now-click-kare
स्टेप:5- अब Microsoft Office Install करने कि प्रोसेस स्टार्ट हो जाएगी और कुछ ही देर में आपके कंप्यूटर में भी माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के सभी प्रकार के software इनस्टॉल हो जायेंगे और Successfully Installed दिखाई देगा.


स्टेप:6-  अब अंत में आपके पास एक बॉक्स आएगा जिसमे आपको close को क्लिक करना है.
ms-office-package-install-ho-chuka-hai
आशा करता हु दोस्तों कि आपको कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के इंस्टालेशन कि पूरी प्रोसेस समझ में आई होगी फिर अगर आपको किसी तरह कि कोई दिक्कत आती है तो हमे Comment कर जरुर बताये.

No comments:

Post a comment

Apna Comment Kare