Lazy Pay क्या है? LazyPay की पूरी जानकारी [Buy now, Pay Later]

Lazy Pay, यह एक यह एक ऐसा online portal है जो आपको instant personal loan देता है, और इसकी खास बात यह है की इसमे जमानत के तोर पर आपको किसी भी चीज को रखने की जरूरत नहीं है। यह UPay द्वारा develop किया गया है जो की एक बहुत बड़ी online transaction कंपनी है। इसका उद्देश्य user को बिना किसी रुकावट के shopping और transaction उपलब्ध करवाना है।
lazypay-full-detail-in-hindi-me
इसे Buy now and Pay Later के concept पर बनाया गया है जिसमे user के पास पैसा नहीं होते हुये भी buy (खरीदने) मे कोई दिक्कत नहीं आएगी और user के पास पैसा आने पर उसे Lazypay को return pay करना होगा। अगर आप इसकी लिमिट नहीं जानते है तो आपको जानकार हेरानी होगी कि हम इसकी मदद से 1 लाख रुपये तक online शॉपिंग कर सकते है। अगर आप भी इसके बारे मे जानकारी जानना चाहते है तो आपको इस आर्टिक्ल को पूरा पढ़ना चाहिए क्योंकि यहा पर आपको इसकी पूरी जानकारी मिलने वाली है।

LazyPay क्या है और कैसे काम करता है?

Lazypay एक ऑनलाइन प्लैटफ़ार्म है जिसका उपयोग ऑनलाइन शॉपिंग के पेमेंट करने मे कर सकते है। इसके संस्थापक Jitendra Gupta है। यह PayU India का ही एक उपक्रम है जिसमे किसी भी व्यक्ति को सिर्फ उसके मोबाइल नंबर से instant personal loan मिल जाता है, वो भी बिना किसी documents को दिये लेकिन अब आप सोच रहे होंगे की बिना डॉक्युमेंट्स से लोन मिल रहा है और ऐसे मे अगर कोई loan लेकर refund नहीं करता है तो वो इसे कैसे वसूलेगी और सिर्फ मोबाइल नंबर से लोन कैसे मिलता है?

यह भी पढ़े :-
तो मैं आपको बताना चाहता हू कि जब आप मोबाइल नंबर से Lazy Pay पर अकाउंट बनाते है तब वो आपके मोबाइल नंबर की Cibil score को चेक कर लेता है। और आपके score को देखते हुये ही आपको credit लिमिट दी जाती है। अगर आपका cibil score अच्छा पाया जाता है सिर्फ तब ही loan दिया जाता है लेकिन अगर score अच्छा नहीं है तो आपको loan नहीं मिलेगा या फिर हो सकता है की score के अनुसार कम credit मिले।
CIBIL-SCORE-KYA-HAI
अगर कोई लोन refund नहीं करता है तो इसका स्कोर बिगड़ देता है जिससे उस user को किसी और से लोन लेने मे दिक्कत आती है।
अगर आपने 1 लाख की शॉपिंग की है तो आपको इसे 15 दिनो मे refund करना होगा अन्यथा 10 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से पेनल्टी लिया जाएगा।
जब आपके अकाउंट मे payment क्रेडिट हो जाता है तब आप इसे कही पर online shopping के लिए उपयोग कर सकते है। और इसके पेमेंट का विकल्प आपको अधिकतर website पर मिल ही जाता है। जिससे पेमेंट मे भी कोई दिक्कत नहीं आती है। लेकिन अगर आप इस पेमेंट का उपयोग ऑनलाइन नहीं करना चाहते है बल्कि इस पेमेंट को अपने बैंक अकाउंट मे ट्रान्सफर करना चाहते है तो इसके लिए आपको अच्छा ख़ासा इंटरेस्ट (ब्याज) देना पड़ सकता है।

Lazy Pay Loan Apply कैसे करे? LazyPay उपयोग करना सीखे। 

 LazyPay से लोन लेना बहुत ही आसान है इससे लोन लेने के लिए आपको न तो ज्यादा डॉकयुमेंट की जरूरत होगी और न ही किसी भी बैंक के चक्कर लगाना पड़ेंगे। और अगर आप यहा से एक बार approval ले लेते है तो यह आपका lifetime approval होगा यानि की हमे बार-बार apply & wait की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप सिम्पल नीचे बताई 3 stepको फॉलो करके लोन ले सकते है।

LazyPay Loan process Steps 

1. Download & Sign Up:- सबसे आपको प्ले स्टोर से इसका Application download करना होगा जिसका लिंक हमने नीचे दिया है। और फिर इस पर अपने मोबाइल नंबर और PAN Number से अकाउंट बनाना होगा ताकि आपके score के अनुसार क्रेडिट लिमिट पता चल सके।
3-easy-steps-for-lazypay-personal-loan-apply
2. Complete Application:- जब आप Signup कर लेंगे उसके बाद आपको Application भरना होगा और साथ ही कुछ डॉकयुमेंट भी अपलोड करना पड़ेंगे। जिनके नाम नीचे बताए है।
  • Photo Id Proof (Aadhar Card Front and Back Side)
  • Address Proof
  • Bank Details
  • Selfie Photo
3. Money in Your Account:- जब आपका application review कर लिया जाएगा तो आपको notification मिल जाएगा और instant आपके अकाउंट पर्सनल लोन पेमेंट जमा कर दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए आप इसके Official page पर जाकर पढ़ सकते है। जहा से आपको स्पष्ट जानकारी मिल जाएगी।

LazyPay App Download & Use kaise kare?

अपने मोबाइल में इसका एप्लीकेशन डाउनलोड करने Play Store पर जाये और Lazy Pay लिख सर्च करे.
अब Install  बटन पर क्लिक करके इसे मोबाइल में डाउनलोड कर लीजिये। अब कुछ ही सेकण्ड्स में App डाउनलोड हो जायेगा और फिर इसे ओपन कर लीजिये। आप चाहे तो निचे दिए हमारे बटन से डायरेक्ट अपने मोबाइल में LazyPay App Download कर सकते है। 


LazyPay Account कैसे बनाये?

1. जब  आप इसे डाउनलोड कर लेंगे तो उसके बाद आपको कुछ परमिशन allow करना होगी।

2. अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा जिस पर OTP आएगा उसे automatically कन्फर्म कर लिया जायेगा।
lazy-pay-mobile-number-se-loan-kaise-lete-hai
3. लास्ट स्टेप में आपको Name और Email Id देना होगी और फिर Next पर क्लिक कर देना है.

lazy-pay-account-user-name-email-id

LazyPay कैसे use  करे?

जब आप इस पर अकाउंट बना लेंगे तब  आपसे पूछा जायेगा की आप इसे किस तरह यानि की कहा पर उसे करना चाहते है। अगर आप इसका उपयोग पर्सनल लोन के लिए करना चाहते है तो पर्सनल लोन पर क्लिक कर दीजिये।
lazypay-se-loan-kaise-lete-hai

लोन अप्लाई करने के पहले आपको इसकी प्रोफाइल कम्पलीट करना पड़ेगी। जिसमे आपको पैन कार्ड डिटेल, फोटो, ईमेल आईडी आदि देना होगी।
या फिर अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग या पेमेंट के लिए use करना चाहते तो Pay Later को सेलेक्ट करे.

LazyPay लोन अप्रूवल मिलते से ही आपके द्वारा दिए गए बैंक अकाउंट में पेमेंट ट्रांसफर कर दिया जायेगा।  लेकिन आपको जरुरत हो सिर्फ तब ही इससे लोन लीजिये क्योंकि इसका ब्याज रेट दूसरी बैंक से थोड़ा अधिक होगा। क्योंकि यहा  पर आपक बिना किसी जमानत के पैसे दिए जा रहे है. इसलिए लोन लेने से पहले इसके गाइडलाइन्स को भी अच्छे से पढ़ लीजिये।

No comments:

Post a comment

Apna Comment Kare