RC Transfer Online कैसे करते है? पूरी जानकारी हिन्दी मे।

दोस्तो आज के टाइम पर वाहन (Vehicle) तो सबके पास होता है और इसका लेन-देन भी चलता रहता  है। व्यक्ति अपने जीवन मे गाड़ी ख़रीदता है और बेचता भी है। अगर आपने नयी बाइक खरीदी है तब तो कोई समस्या नहीं लेकिन अगर आपने पुरानी बाइक खरीदी है तो आपको थोड़ा ध्यान देकर Online RC Transfer करवाना होगा।
RC-TRANSFER-ONLINE-KAISE-KARE-FULL-DETAIL-IN-HINDI
RC क्या होता है और RC Transfer करवाना क्यो जरूरी है?

RC, जिसे हम RC book के नाम से भी जानते है। यह एक तरीका का card होता है जो आपके वाहन का RTO office मे पंजीकरण को प्रस्तुत करता है। अगर आपके पास आरसी है यानि की वाहन का registration complete है। जिसमे वाहन की पूरी detail (गाड़ी नंबर, चेसिस नंबर, वाहन धारक का नाम आदि) होती है। एसी स्थिति मे अगर आप अपने वाहन को बेचते है तो आपकी यह जिम्मेदारी बनती है कि जो भी व्यक्ति गाड़ी को खरीद रहा है उसके नाम से गाड़ी transfer कि जाए।
अगर हम गाड़ी बेच देते है और RC transfer भी नहीं करवाते है और एसे मे अगर जिसे आपने गाड़ी बेची है वह किसी का एक्सिडेंट कर देता है या फिर बाइक चोरी हो जाती है तो वह अपने नाम से बाइक कि दावेदारी प्रस्तुत नहीं कर सकता है। क्योंकि उसने अभी तक RC transfer नहीं करवाया है। इसलिए अगर आप किसी को भी अपनी गाड़ी बेचे तो उसे RC transfer करवाने के लिए कहे।

RC Transfer Online के लिए किन चीजों की जरूरत है?

अगर आप अपने वाहन का नाम ट्रांसपोर्ट करवाना चाहते है तो rc transfer online करने के पहले आपके पास कुछ डॉक्युमेंट्स होना चाहिए। जिसके बारे मे हमने लिस्ट दी है।
  • form 30 
  • registration certificate
  • insurance policy
  • Pollution under control
  • Pan Card (necessary for both party. If don't have so fill form 60)
  • Vehicle Purchaser birth proof
  • Aadhar Card
  • Buyer Photo
  • Chassis and Engine Pencil Print  
  • NOC (If vehicle is transfer into other state)

Online RC Transfer कैसे करते है?

अगर आपने भी अपनी किसी गाड़ी को बेचा है तो जिसे भी आपने वाहन बेचा है उसे RC Transfer करने के लिए कहिए। दोस्तो आरसी ट्रान्सफर करने के लिए 2 तरीके होते है। पहला तो यह की RTO ऑफिस मे जाए और वहा से प्रोसैस करे और दूसरा यह की अगर आप आरटीओ ऑफिस के चक्कर नहीं काटना चाहते है तो RC transfer online करवा सकते है।

1- आरसी ट्रान्सफर ऑनलाइन करने के लिए आपको सबसे पहले Parivahan Seva | Ministry Of Transport की वैबसाइट पर जाना होगा।
2- यहा पर आपको vehicle registration बटन पर क्लिक करना है। और उसमे अपने गाड़ी का नंबर डालेंगे फिर proceed पर क्लिक कर देंगे। जिससे न्यू पेज ओपेन होगा।
3- अब ऊपर इस page मे online services का ऑप्शन मिलेगा और फिर इसमे Transfer of Ownership का ऑप्शन सेलेक्ट करे।

4- अब आपको chassis नंबर डालना है और validate बटन पर क्लिक कर देना है। उसके बाद  generate OTP पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP मैसेज आएगा उसे यहा पर डालकर Submit करे। अगर आपके मोबाइल पर ओटीपी नहीं आ रहा है तो हमारी पोस्ट पढ़े।

5- अब एक न्यू पेज ओपेन होगा जिसमे वहाँ की पूरी डीटेल ओपेन हो जाएगी। इसी पेज मे अब आपको न्यू buyer यानि की नए गाड़ी मालिक की इन्फॉर्मेशन डालना होगी। फिर पूरी डीटेल डालने के बाद आपको Submit कर देना है। और फिर RC transfer online करने के लिए 150 रु pay करना होगा। जिसकी आपको स्लीप मिलेगी।

ऑनलाइन की इस स्लिप और ऊपर बताए सभी documet को लेकर आपको RTO ऑफिस मे जाना पड़ेगा। जिसके कुछ ही दिनो बाद नए मालिक का नाम चड़ जाएगा। तो इस तरीके से आप बिना आरटीओ ऑफिस के चक्कर खाये RC transfer online कर सकते है।

No comments:

Post a comment

Apna Comment Kare