Top8 GbWhatsApp Tricks जरुर जाने. With Video

हेल्लो फ्रेंड्स, क्या आप अपने मोबाइल में Gb whatsapp उपयोग करते है लेकिन इसके सभी features के बारे में जानकारी नहीं है तो इस पोस्ट में आपको gb whatsapp की tricks शेयर करने वाला हु.  GB एप्प को original whatsapp के source code में edit करके बनाया गया था. इसलिए इस एप्प को users द्वारा बहुत पसंद किया जा रहा है.

क्योंकि ऑफिसियल version में हमे लिमिटेड features ही मिलते है.  लेकिन यह एप्प हमे इन सभी बंधन से छुटकारा देता है. इसमें हम अपनी जरुरत के हिसाब से किसी भी setting में changes कर सकते है. जैसे- blue tick hide, Anti Revoke, Hide Chat and groups, Hide view status etc. gb whatsapp डाउनलोड कैसे करते है जाने ?
gbwhatsapp-all-hidden-tricks-in-hindi
अगर  आप भी इस whatsapp का use करते है लेकिन gbwhatsapp की tricks नहीं जानते है तो यहाँ हमने एक-एक करके सभी tricks को डिटेल से बताया है. तो चलिए दोस्तों tricks को जानना स्टार्ट करते है.

GB WhatsApp की Tricks 2020

जेसा की अभी मैंने ऊपर बताया की gbwhatsapp में हम अपनी जरुरत के हिसाब से setting में changes कर सकते है. जिसके बाद हम इसे pro यूजर की तरह उपयोग कर सकते है और gbwhatsapp की tricks में पहले नंबर पर hide blue ticks आता है.
 gbwhatsapp trick विडियो

1. hide blue ticks

जब कभी भी सामने वाला  व्यक्ति आपको message करे और आप उसे देख लेते है तो उसे blue tick शो हो जाता है. लेकिन अगर आप उसे message देख लिया है के बारे में पता नहीं चलने देना चाहते है तो आप blue ticks को hide कर सकते है . जिसके बाद से कोई भी व्यक्ति आपको message करता है और आप उस message को देख लेते है तो फिर भी उसे blue tick नहीं दिखाई देगा.

blue tick hide कैसे करे?

1. blue ticks को hide करने के लिए राईट साइड में शो हो रहे 3 dots पर क्लिक कर दीजिये और फिर GBSetting में चले जाइये. 

2. अब यहाँ पर प्राइवेसी सेक्शन में contact लिखा दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दीजिये इसमें आपको hide blue tick दिखाई देगा इसे मार्क करके ok कर दीजिये.
gbwhatsapp-hide-blue-tick
3. अब इस setting को apply करने के लिए gbwhatsapp को रीस्टार्ट कर लीजिये.

2. show blue tick after reply

दोस्तों अगर आप blue tick hide तो करना चाहते है लेकिन जब उस message का  reply दे देंगे तब उसके blue tick शो हो जाये एसा करना चाहते है तो आपको यह gbwhatsapp trick जानना चाहिए.

1. blue ticks को hide करने के लिए राईट साइड में शो हो रहे 3 dots पर क्लिक कर दीजिये और फिर GBSetting में चले जाइये.

2. setting में जाने के बाद निचे की साइड स्क्रॉल down करे यहाँ पर आपको chat सेक्शन में blue tick after reply दिखाई देगा इस पर क्लिक करके इस setting को on कर दीजिये.
show-blue-tick-after-reply-setting
अब कोई व्यक्ति आपको message करेगा और उसके message को देख लेंगे तो उसे तब तक blue tick दिखाई नहीं देंगे जब तक कि आप उस message का reply नहीं दे देंगे.

3. hide view status

अगर आप ऐसा चाहते है की जब आप किसी contact के status देख भी ले लेकिन उस सामने वाले व्यक्ति को  viewed status में आपका नाम नहीं दिखाई दे तो एक setting में बदलाव करके आप ऐसा कर सकते है.

4. freeze last seen

जब कभी भी आप whatsapp को use करते है  तो उसका टाइम नोट हो जाता है जो की आपके contact person को शो होता है. जिसमे पता चल जाता है की आखरी बार किस समय whatsapp उपयोग किया गया था. लेकिन अगर आप अपनी last seen को freeze करना चाहते है ताकि किसी को भी पता नहीं चल सके कि आपने आखरी बार whatsapp कब उपयोग किया था तो इसे करना भी बहुत ही आसान है. इसे करने के बाद से आपकी last seen freeze हो जाएगी यानि की मान लीजिये की अगर आपने इसे सुबह 10 बजे on किया है और दिन में 4 बजे भी उपयोग करते है तो आपको last seen सुबह 10 बजे ही दिखाई देगी.  यानि की आपकी last seen तो दिखाई देगी लेकिन freeze हुयी.

gbwhatsapp में last seen freeze करने के लिए राईट साइड में शो हो रहे 3 dots पर क्लिक कर दीजिये और फिर GB Setting में चले जाइये. यही पर फर्स्ट नंबर पर freeze last seen दिखाई देगा इसे on कर लीजिये. जिसके बाद से आपके whatsapp के लिए last seen freeze हो जाएगी. यह gbwhatsapp trick भी आपको बहुत पसंद आएगी.

5. DND या Aeroplane mode

DND यानि की do not disturb mode इस तरह का फीचर आपको फ़ोन call के लिए मिलता है जिसके बाद से आपके मोबाइल पर कोई भी call या message नहीं आ पता है ठीक उसी तरह से अगर आप अपने whatsapp के लिए इस setting को on करते करते है तो आपके whatsapp में कोई भी message या call नहीं आ पायेगा.  DND का बटन आपको FM whatsapp की home screen पर ही मिल जायेगा. यह aeroplane बटन की तरह ही दिखाई देगा इस पर क्लिक करके इस setting को on कर लीजिये.
stop-incoming-message-using-aeropalne-mode
जब तक आप इस setting को ऑफ नहीं कर देते है तब तक message या call रिसीव नहीं हो पाएंगे.  इसे बंद करने के लिए फिर से इसी बटन पर क्लिक कर दीजिये जिसके बाद फिर से आपके whatsapp में  इन्टरनेट की कनेक्टिविटी हो जाएगी और message आने लग जायेगें.

6. hide chat or group

क्या आप किसी से chat करते है लेकिन उस chat को छुपा कर रखना चाहते है या आपके पास कोई एसा ग्रुप है जिसमे कुछ खास message है लेकिन दुसरो से hide करके रखना चाहते है तो यह gbwhatsapp की trick आपके chat/group को hide करने में मदद करेगी.

1. किसी भी chat और ग्रुप को hide करने के लिए उस पर tap करके रखे.
2. अब ऊपर राईट साइड में 3 dots दिखेंगे क्लिक करे, अब इसमें आपको hide chat का आप्शन दिखाई देगा इसके ऊपर क्लिक कर दीजिये.
3. अब सिक्यूरिटी के लिए पैटर्न/पिन सेट कर दीजिये. अब आपकी chat hide हो जाएगी.

अब बात यह आती है की वो chat कहा पर गयी है तो मैं आपको बता दू की वो chat आपके सामने ही है लेकिन आपको दिखाई नहीं दे रही है.
whatsapp-chat-hide-setting

hidden chat कैसे देखे या वापस लाये?

whatsapp की home screen पर आपको लेफ्ट साइड में whatsapp लिखा दिखेगा इस पर क्लिक करे.  now आपसे पैटर्न/पिन इंटर करने के लिए कहा जायेगा इसे वेरीफाई करे. तब देख पाएंगे की सिलेक्टेड chat और ग्रुप यहाँ पर hide किया हुआ है.

अब इस hide की हुयी chat को वापस लाने के लिए उस chat पर tap करके रखे तब  ऊपर eye (आँख) दिखेगी इस पर क्लिक कर दीजिये फिर आपसे पैटर्न/पिन वेरीफाई करने को कहा जायेगा इसे करे. इसके बाद आपकी chat वापस chats सेक्शन में दिखाई देने लगेगी.

7. anti delete message

जेसा की आपको पता है की अब whatsapp में delete for everyone फीचर है जिसके बाद से सामने वाला व्यक्ति 10 मिनट के अन्दर चाहे तो अपने किसी भी message या फोटो को delete कर सकता है. लेकिन अगर आप इसे delete होने से बचाना चाहते है तो आपको anti delete या anti revoke setting को on जरुर करना चाहिए. इसे on करने के बाद से सामने वाले के फ़ोन से delete for everyone तो हो जायेगा लेकिन आपके फ़ोन से message delete नहीं होगा.
यह gbwhatsapp कीtrick है इसके आलावा यह कही और नहीं मिलेगा. 
anti delete message setting को चालू करने के लिए gb setting में जाये और स्क्रॉल down करे. यहाँ पर chat ग्रुप में anti-delete message को on कर दीजिये. अब message sender किसी भी message को delete for everyone भी कर देता है तो भी हमारे फ़ोन से message delete नहीं होगा.

8. custom wallpaper for every chat

अगर आप chat पर wallpaper set करना चाहते है और वो भी हर किसी chat के लिए अलग-अलग तो यह फीचर आपको ऑफिसियल whatsapp में नहीं मिलता है. लेकिन gb whatsapp की trick में यह भी शामिल  है. इसके लिए gb setting में जाये फिर chats ग्रुप में जाये. यहाँ mods में देख पाएंगे की custom wallpaper per contact को on कर दीजिये.

इस setting को on करने के बाद से आप सभी contact के लिए अलग-अलग wallpaper set कर सकते है.

निष्कर्ष

यहाँ पर हमने gb whatsapp की tricks शेयर की है.  आशा करते है की यहाँ बताई सभी tricks आपके काम में आएगी. अगर आपके पास कोई और भी नयी trick है तो हमे कमेंट कर जरुर बताये.

No comments:

Post a comment

Apna Comment Kare