LockDown E-Pass Online कैसे बनाये?

नमस्कार दोस्तों, जेसा कि आप सभी को पता है कि COVID-19 होने के कारण पुरे देश में आवागमन बंद है. सभी बस, ट्रेन, फ्लाइट को यात्री लाने या ले जाने की अनुमति नहीं है. लेकिन  सरकार ने आपातकालीन स्तिथि में आवागमन के लिए e-pass online की सुविधा दी है जिसकी मदद से हम इमरजेंसी में होने व सर्विस में होने पर आवागमन कर सकते है. लेकिन यह सिर्फ तभी लागु होगा जब हमे वास्तविकता में इसकी जरुरत हो. जैसे- मेडिकल इमरजेंसी, food एसेंशियल्ससर्विस, डोर तो डोर,पर्सनल इमरजेंसी.
lockDown-E-Pass-Online-कैसे-बनाये?
 E-pass बनाने के लिए सभी राज्य सरकार ने अपनी-अपनी एक ऑफिसियल website और App बनाये है. जहा से e-pass के लिए apply कर सकते है. अगर आपके पास e-pass है तो आपको कही रोका नहीं जायेगा. अगर आपको भी इ-पास की जरुरत है तो यहाँ हमने इसके लिए apply करना और सभी राज्यों की अलग-अलग e-pass website लिस्ट दी है.

पास जारी करने की प्रक्रिया -
सभी श्रेणियों के आवेदनो पर संबंधित जिले स्‍तर के अधिकारी द्वारा ही निर्णय लिया जाएगा। अन्य राज्य से मध्य प्रदेश में आने हेतु किये गए आवेदन की अनुमति गंतव्य जिले के जिला स्तर अधिकारी द्वारा दी जाएगी।

E-Pass Online Apply कैसे करे?

जेसा की हमने ऊपर बताया की E-pass online बनवाने के लिए आपको अपने राज्य की वेबसाइट की मदद लेना होगी. जिसकी लिस्ट निचे है.

1. सबसे पहले अपने राज्य की वेबसाइट को new tab में open कर लीजिये. अब इस new tab में आप देख पाएंगे की हमे एक फॉर्म दिखाई दे रहा है जिसमे basic details डालने के लिए कहा जायेगा. तो e-pass online बनाने की स्टेप के लिए इसे भर दीजिये.

2. सबसे पहले Apply E-Pass के बटन पर क्लिक कर दीजिये. जिसमे सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबररजिस्टर्ड करना होगा. इसके लिए आपके द्वारा दिए गए मोबाइल पर एक OTP message आएगा उसे यहाँ जमा करना होगा.साथ ही एकरिफरेन्स नंबर भी मिलेगा जिससे आप e pass की status check कर पाएंगे और e pass download कर पाएंगे.

3. इसके बाद यात्रा का विवरण , उचित उद्देश्य , यात्रा दिनांक , गंतव्य स्थान , वाहन की जानकारी एवं सम्बंधित दस्तावेज दर्ज करना होंगे.

4. फिर अपने साथ आने वाले व्यक्तियों की जानकारी दर्ज करना होगी.

5. जब जिला अधिकारी द्वारा आपके e-pass को online approve कर दिया जायेगा तब आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर इ पास प्राप्त कर पाएंगे.

अब इ pass को डाउनलोड करने के डाउनलोड पेज में जाये और message में आये रिफरेन्स को नंबर उपयोग में लीजिये.  

E-Pass Online Website List

1-उत्‍तर प्रदेश-
http://164.100.68.164/UPePass2/’ पर जाना होगा.

2- उत्‍तराखंड-
https://policecitizenportal.uk.gov.in/e_pass/Home/Index पर जाना होगा.

3-दिल्‍ली-
https://epass.jantasamvad.org/epass/init/

4-हरियाणा
https://covidssharyana.in/

5-चंडीगढ़
http://admser.chd.nic.in/dpc/Default.aspx

6-बिहार
https://serviceonline.bihar.gov.in/

7-हिमाचल प्रदेश
http://covidepass.hp.gov.in/

8-केरल
https://pass.bsafe.kerala.gov.in/

9-आंध्र प्रदेश
https://gramawardsachivalayam.ap.gov.in/CVPASSAPP/CV/CVOrganizationRegistration

10-राजस्थान
यहाँ पर आपको राजस्‍थान पुलिस एप (RajCop Citizen) का इस्‍तेमाल करना होगा.

11-मध्‍य प्रदेश
https://mapit.gov.in/covid-19/

मध्य प्रदेश, गृह विभाग द्वारा जारी परिपत्र क्रं No.81/2020/सी 2 के अनुसार लॉकडाउन पास हेतु निम्नलिखित श्रेणियों में आवेदन किया जा सकता है -

  1. खाद्यान्‍न उपार्जन एवं अन्य अत्यावश्यक सेवाओ हेतु [Food Essential Services/Activities (2a)] : ऐसे नागरिक /संस्था के प्रतिनिधि जो खाद्यान्‍न उपार्जन एवं उसकी अनुषांगिक गतिविधियों तथा अत्यावश्यक सेवाओं के लिए एक जिले से दूसरे जिले अथवा एक जिले से अन्य राज्य में अवागमन करने हेतु ।
  2. अत्यावश्यक सेवाओ से सम्बंधित सामग्री के डोर टू डोर वितरण हेतु [Essential Services for Door to Door Distribution(2b)]: ऐसे व्यक्ति /संस्थाएँ/कंपनीज, जो एक जिले से दूसरे जिले में या एक से अधिक जिलों में नागरिको के लिए अत्यावश्यक सेवाओ से सम्बंधित सामग्री/सामग्रियों के डोर-टू-डोर वितरण व्यवस्था में कार्यरत हों ।
  3. परिवहनकर्ताओ हेतु [Transporter (2c)] : ऐसे परिवहनकर्ता जिन्हें विभिन्न प्रकार की सामग्रियों को मध्यप्रदेश में एक जिले से दूसरे जिले अथवा अन्य राज्यों से मध्य प्रदेश में समग्री लाने अथवा मध्य प्रदेश से सामग्री अन्य राज्य में ले जाने के लिए परिवहन करना हो ।
  4. व्यक्तिगत आपातिक कार्य [Personal Emergency (2d)] - यदि नागरिक को व्यक्तिगत आपातिक कार्य से आवागमन करना हो
तो इस तरीके से आप lock down में e pass online बनवा सकते है. जिसके बाद अपनी सेवा या इमरजेंसी के हिसाब से आवागमन कर सकते है. दोस्तों अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया है तो हमारे YouTube चैनल को subscribe जरुर करे.

No comments:

Post a comment

Apna Comment Kare