IRCTC पर Account (खाता) कैसे बनाते है? Photo सहित जानकारी

नमस्कार दोस्तों, जेसा की आपको पता है कि कोरोना के चलते इंडियन रेलवे ने अपनी रेल लाइन्स बंद कर दी थी लेकिन अब गवर्नमेंट ने फिर से रेलवे विभाग को सशर्त ट्रेन चलने की अनुमति दे दी है. अगर आप भी IRCTC से ट्रेन सीट बुक करना चाहते है तो इस पोस्ट में आपको IRCTC एप्प डाउनलोड करने से लेकर IRCTC पर अकाउंट बनाना और सीट बुक करने की पूरी डिटेल दी जाएगी.  इसके लिए आप हमारी पूरी पोस्ट जरुर पढ़े.
ictc-account-banana-sikhe

अपना टॉपिक चुने
IRCTC App Download कैसे करे?
ICRCTC अकाउंट बनाना सीखे
IRCTC अकाउंट verify कैसे करते है?
IRCTC से ट्रेन booking करना सीखे
निष्कर्ष

IRCTC एप्प download कैसे करे?

IRCTC एप्प  download करना बहुत ही आसन है. इसके लिए आपके पास बस एंड्राइड मोबाइल होना चाहिए. और फिर फ़ोन में इन्टरनेट कनेक्शन चालू करके Play store open कर लीजिये और उसमे IRCTC लिख कर सर्च कर दीजिये. जिससे आपके सामने IRCTC:- Rail connect दिखाई देगा इसको क्लिक कर दीजिये और फिर install के बटन पर क्लिक करके IRCTC एप्प डाउनलोड कर लीजिये.

अगर आप चाहे तो हमारी निचे दी गयी लिंक से डायरेक्ट इस एप्प को डाउनलोड कर सकते है. इसमें आपको इतनी स्टेप्स फॉलो करने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

IRCTC पर account बनाना सीखे हिंदी में

STEP:-1  मुझे उम्मीद ही की IRCTC पर अकाउंट बनाने के लिए आपने पहले मोबाइल IRCTC एप्प को download कर लिया है. अब इसे open कर लीजिये.

STEP:-2  Application open करने पर आप देख सकते है की आपके सामने Sign in का पेज open होगा जहा से हम अकाउंट में लॉग इन कर सकते है लेकिन हम नए user है और IRCTC पर account बनाना चाहते है तो Register बटन पर क्लिक कर दीजिये.
irctc-account-register-kaise-kare
STEP:-3  अब आप देख सकते है की user रजिस्ट्रेशन के नाम से एक फॉर्म खुल गया है अब इसमें एक-एक करके डिटेल्स डालना है.
irctc-account-registration-information-form
i. सबसे पहले मोबाइल नंबर (जो एक्टिव हो क्योंकि इस पर एक OTP message आएगा)
ii. email id
iii. यूजर नाम (जिसके नाम से IRCTC अकाउंट बनाना है)
iv. Password (अकाउंट की सिक्यूरिटी के लिए password डाले)
v. confirm password (एक बार फिर से password डालकर confirm करे)
vi. इसमें अपना first name, middle name और last name डाल दीजिये.
vii. अब अपनी date of birth यानि की जन्म दिनांक डाले.
viii. nationality में अपनी नागरिकता चुने (हम Indian है तो India चुनेंगे)
ix. यहाँ security quesion चुने और उसकी पीछे वाले बॉक्स में अपना जवाब लिखे. (IRCTC अकाउंट का password भूल जाने की स्तिथि में आपसे पूछा जायेगा)
x. occupation and marital status वैकल्पिक है. आप इन्हें खाली छोड़ सकते है.

यह भी जाने:-
STEP:-4  अब next पेज में अपना address (पता) डाल दीजिये और फिर captcha सिक्यूरिटी वेरीफाई करवा लीजिये.

IRCTC account में मोबाइल नंबर और email address verify कैसे करे?

STEP:-5  अब आपको अपना email id और मोबाइल नंबर वेरीफाई करवाना होगा इसके लिए sign in के बटन पर क्लिक करे और अपने यूजरनाम और password से login करे.

STEP:-6  IRCTC अकाउंट बनाते वक्त आपने मोबाइल नंबर और email id डाली थी अब इन दोनों पर एक OTP (One time password) message आएगा. इसके लिए अपना inbox और email app चेक करे. अब इन दोनों OTP को यहाँ डालकर verify user पर क्लिक करना होगा. 
irctc-account-verify-kaise-kare
OTP वेरीफाई करते से ही आप देख पाएंगे की आपको IRCTC की तरफ से congratulation कहा जायेगा यानि की IRCTC पर account बनाने की process पूरी हो चुकी है. अब बस आपको sign in पर फिर से जाना है और अपने username और password से login कर लेना है. जिससे आपका अकाउंट खुल जायेगा. इसके बाद आपको IRCTC app पर pin set कर लेना है ताकि आपको बार-बार password न डालना पड़े.

IRCTC से Rail Ticket Booking कैसे करते है?

ऊपर बताई गयी स्टेप्स हमने IRCTC पर account create करना सिखा दिया है. login करने के बाद आप बहुत सारे आप्शन देख सकते है. जिन्हें उपयोग करना हम निचे बताएँगे.

1. पहले नंबर पर  plan my journey दिखाई देगा इस पर क्लिक कर दीजिये.

2. अब आपको from में उस railway station को चुनना है जहा से आप ट्रेन में बैठना चाहते है और TO में उस railway station को चुनना है जहा तक आप जाना चाहते है.

3. from और to सेलेक्ट करने के बाद date भी सेलेक्ट कर लीजिये और फिर search train पर क्लिक कर दीजिये.
irctc-par-train-search-kaise-kare
जिसके बाद उस तारीख को जाने वाली सभी ट्रेन की लिस्ट दिखाई देगी और वाही ऊपर से quota भी सेलेक्ट जरुर कर लीजिये.  Quota में आपको (general, ladies, Tatkal, lower birth senior citizen, premium tatkal, divyangjan)

4. अब इस लिस्ट में जिस भी ट्रेन से आप सफ़र करना चाहते है उस पर क्लिक कर दीजिये और फिर अपनी 1A या 2A या 3A सीट सेलेक्ट कर लीजिये. और उसमे available सीट देखकर चुन लीजिये.
irctc-train-book-karna-sikhe
5. अब इतनी सब डिटेल सेलेक्ट करने के बाद book now पर क्लिक कर दीजिये. और फिर जिस भी पैसेंजर (यात्री) के लिए IRCTC से सीट बुक करना है उसकी डिटेल्स डाल दीजिये और उसके बाद ATM card या net banking या UPI app से पेमेंट करके अपनी सीट बुक कर लीजिये.

IRCTC account बनाने का निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको IRCTC app डाउनलोड करना, IRCTC पर account बनाना, IRCTC में अपना मोबाइल नंबर और email id डालकर IRCTC अकाउंट वेरीफाई करना और अंत में सबसे महत्वपूर्ण IRCTC app train booking करना सिखाया है.

हम आशा करते है की यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा. अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा है तो हमारी website को subscribe जरुर करे तथा हमारे YouTube चैनल से जुड़ने के लिए kaisekare चैनल को subscribe जरुर करे.

No comments:

Post a comment

Apna Comment Kare