Whatsapp Download क्यों नहीं हो रहा है? | उपाय सहित पढ़े

एंड्राइड मोबाइल में किसी भी App को डाउनलोड करने के लिए Play Store का उपयोग किया जाता है. यह एक एसा App स्टोर प्लेटफार्म होता है जहा पर गूगल प्ले से प्रोटेक्टेड apps मिलते है. और whatsapp यहाँ पर सबसे अधिक बार डाउनलोड होने वाला app है. लेकिन कुछ बार एसा होता है कि हम अपने मोबाइल में whatsapp download नहीं हो रहा है जेसी समस्या को देखना पड़ता है. 

अब यह समस्या आखिरआती क्यो है? इसके पीछे क्या कारण है कि हम इसे डाउनलोड और उपयोग नहीं कर पाते है तो इसके लिए आप हमारे निचे  बताये कुछ मुख्य बिन्दुओं को पढ़े यहाँ पर हमने whatsapp download नहीं होने का कारण और इसके उपाय बताये है.
WHATSAPP-DOWNLOAD-NAHI-HO-RAHA-HAI-TO-KAISE-KAREN

 WhatsApp Download नहीं होने का क्या कारण है?

दोस्तों इस समस्या का कोई एक मुख्य कारण नहीं है बल्कि इसके 3 कारण हो सकते है.

1). Storage की कमी होना 
उपाय- अगर आपके मोबाइल के internal या external डिस्क में स्पेस नहीं है तो whatsapp download नहीं हो रहा है की मुख्य समस्या है. जब हम मोबाइल use करते है तो हमारे मोबाइल में बहुत सारी temporary file बन जाती है जिसके कारण फ़ोन भी hang होने लग जाता है और आप प्ले स्टोर से किसी भी नए एप्प (व्हत्सप्प) को डाउनलोड नहीं कर पाते है.

इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी फ़ोन मेमोरी को फ्री करना चाहिए ताकि new एप्लीकेशन डाउनलोड हो सके. अगर आपको इसे मैन्युअली करने में प्रॉब्लम आती है तो किसी भी स्पीड बूस्टर जैसे- DU Speed Booster एप्प की हेल्प ले सकते है. जब आप इसे कर देंगे तो इसके बाद आप बड़ी ही आसानी से इसे कर पाएंगे.

2). नेटवर्क या डाटा प्रॉब्लम 

उपाय- यह किसी तरह की समस्या नहीं बल्कि एक भुल है. हम अपने फ़ोन में लगातार इन्टरनेट use करते रहते है जिसके कारण फ़ोन का इन्टरनेट डाटा समाप्त हो जाता है. और हमे इस बारे में पता भी नहीं चलता है और फिर ऐसी स्तिथि में अगर आप whatsapp डाउनलोड करना चाहते है तो आप whatsapp डाउनलोड नहीं कर पाते है. इसलिए पहले मोबाइल का डाटा चेक जरुर कर लीजिये.

यह भी जाने:-
3). App is not Compatible with Device 

उपाय- तीसरा मुख्य कारण यह है कि हो सकता है कि आप जिस फ़ोन में Whatsapp एप्लीकेशन use कर रहे है वो उसके साथ compatible नहीं हो. यानि की whatsapp उस device को सपोर्ट नहीं करता है. इसलिए पहले आप समर्थित device की लिस्ट देख लीजिये.

WhatsApp Download नहीं हो रहा है तो कैसे Download करे?

अगर ऊपर बताये बिन्दुओ को करने के बाद भी मोबाइल में whatsapp डाउनलोड नहीं हो रहा है तो इसका एक सीधा सा उपाय यह है की आप whatsapp की ऑफिसियल वेबसाइट से इसका एंड्राइड APK डाउनलोड कर लीजिये. इसे करने के लिए आप हमारे निचे दिए गए लिंक से डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते है. लेकिन अगर आप iOS या ब्लैकबेरी उपयोग करते है तो हमारी यह पोस्ट पढ़े. जिसमे आपको इसे डाउनलोड करने से लेकर whatsapp id बनाने तक की जानकारी मिल जाएगी.

Whatsapp APK Download और इनस्टॉल करने के लिए फ़ोन में कम से कम 200 Mb तक की space होना जरुरी है.
लेकिन अगर original whatsapp को उपयोग नहीं करना चाहते है बल्कि इसके मॉडिफाइड वर्शन को उपयोग करना चाहते है तो आप Gb WhatsApp Download कर सकते है. आशा करता हु दोस्तों हमारी यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित हुयी होगी. अगर आप इसी तरह कि और भी प्रॉब्लम और उनसे सम्बंधित उपाय जानना चाहते है तो हमारे YouTube channel को Subscribe करे. जिसमे Whatsapp download नहीं हो रहा है के आलावा और भी विडियो में चीजे बताई है.

No comments:

Post a comment

Apna Comment Kare