Windows में WhatsApp कैसे download और use करे?

नमस्कार दोस्तों आज के टाइम पर हम सभी के पास इलेक्ट्रॉनिक device जैसे- लैपटॉप, कंप्यूटर, मोबाइल आदि होते है. और इसमें हम सोशल मीडिया apps का उपयोग करते है. मोबाइल में सबसे प्रचलित whatsapp है जिसके द्वारा अपने दोस्तों से message करके बाते कर सकते है और उनके साथ audio, video आदि शेयर कर सकते है.
windows10-me-whatsapp-download-and-use-kaise-kare
लेकिन हर कोई व्यक्ति मोबाइल में ही whatsappचलाना पसंद नहीं करता हैक्योंकि कुछ लोग  ऐसे भी होते  है जो की अपने लैपटॉप में whatsapp डाउनलोड और उपयोग करना चाहते है. अगर आप भी उनमे से एक है तो आज की इस पोस्ट में Windows10 में whatsapp download करना सीखने वाला हु. इसे करना  बहुत ही आसन है इसके लिए आपको हमारी निचे बताई आसन स्टेप्स को follow करना है.

Windows में Whatsapp Download कैसे करे?

दोस्तों पिछली पोस्ट में मैंने आपको whatsapp web version उपयोग करना सिखाया था. लेकिन इस पोस्ट में windows 10 में whatsapp का setup डाउनलोड करना और इस setup को इनस्टॉल करके whatsapp use करना  सिखाने वाल हु.

STEP:-1  सबसे  पहले आपको निचे दी गयी whatsapp की ऑफिसियल वेबसाइट से इसका setup डाउनलोड कर लेना है. लेकिन setup को डाउनलोड करने से पहले अपने कंप्यूटर/लैपटॉप का bit चेक जरुर कर लीजियेगा.
अपने कंप्यूटर का bit चेक करने के लिए कंप्यूटर की प्रॉपर्टीज में जाये वहा पर आपको सिस्टम टाइप 32 bit या  64bit शो होगा. इसके अनुसार ही whatsapp setup को download कर लीजिये.
 
STEP:-2  setup डाउनलोड करने के बाद  इस setup पर right click करे और Run as Admin करे.जिससे whatsapp इंस्टालेशन की प्रोसेस स्टार्ट हो जाएगी. और जब कम्पलीट इनस्टॉल हो जायेगा तो desktop पर इसका icon दिखाई देगा.

यह भी पढ़े:-

Windows10 में Whatsapp उपयोग कैसे करे?

STEP:-1   जब आप ऊपर बताई गयी स्टेप से windows10 में whatsapp download कर लेंगे तो इसके desktop पर दिखाई दे रहे शॉर्टकट से whatsapp open कर लीजिये.

STEP:-2  इसे open करने पर आपको एक QR code शो होगा. 
whatsapp-qr-code-scan-kaise-kare
 अब इसे आपको अपने मोबाइल में installed whatsapp cam scanner से स्कैन कर लेना है. मोबाइल से इस code को स्कैन करने के लिए whatsapp में जाये और Whatsapp web को सेलेक्ट करे. जिससे whatsapp scanner open हो जायेगा.

STEP:-3  अब इस scanner से आपको लैपटॉप/कंप्यूटर में दिखाई दे रहे QR code को स्कैन कर लेना है. स्कैन करने के अगले ही सेकंड में आपके सिस्टम में भी whatsapp open हो जायेगा. इस तरीके से windows10 में whatsapp download हो जायेगा फिर आप whatsapp उपयोग कर पाएंगे. अधिक जानकारी के लिए आप हमारी निचे की विडियो को देख सकते है.
आशा करता हु दोस्तों आपको हमारी यह पोस्टपसंद आई होगी इसी तरह की और भी पोस्ट के लिए  हमारी वेबसाइट और youtube को subscribe करे.

No comments:

Post a comment

Apna Comment Kare