Google Meet Failed to Join Meeting | Meeting Join नहीं हो रहा है तो क्या करे?

दोस्तों क्या आप लोग online meeting ज्वाइन करने या online classes पढने के लिए Google meet का  उपयोग करते है. अगर हाँ. तो आपको कभी कभार meeting ज्वाइन करने में प्रॉब्लम भी आती होगी जिसमे आपको Google meet failed to Join Meeting error दिखाई देता होगा. तो आज की इस पोस्ट में हम आपको Google meet Join नहीं हो रहा है तो क्या करे? और Google meet failed to Join meeting होने पर ज्वाइन कैसे करे? इस बारे में डिटेल से बताने वाला हु.

googlemeet-meeting-join-nahi-ho-raha-hai-failed-to-join-meeting-solution

दोस्तों जेसा की आप यह तो जानते ही होंगे की online meeting करने के लिए Google meet best एप्लीकेशन है जहा से हम बड़ी ही आसानी से अपनी online meeting create कर सकते है और participants के साथ join link शेयर करके अपनी meeting में जोइंन करवा सकते है. लेकिन जब यूजर meeting/class में ज्वाइन होने के लिए लिंक पर क्लिक करता है और google meet एप्लीकेशन को सेलेक्ट करता है तो उसे google meet failed meeting दिखाई देने लगता है जिस करना से वह meeting/क्लास को ज्वाइन नहीं कर पता होगा तो चलिए दोस्तों Google meet नहीं चलने के कारण  को जानते है.

 

दोस्तों वेसे तो हमने यहाँ पर शब्दों में इसे समझाने की कोशिश करी है लेकिन अगर आप विडियो के माध्यम से समझाना चाहे तो निचे मैंने इसका Video 👇👇 भी दिया है. जिसकी मदद से आप बेहतर समझ पाएंगे.

Google Meet failed to Join meeting हो रहा है तो solution जाने

Google meet failed to Join meeting होने के मुख्य 3 कारण होते है. आप इन पॉइंट्स को पढ़े और इन्हें अपने मोबाइल में try करके meeting ज्वाइन करने की कोशिश करे. फिर आप अपने फ़ोन में online meeting join कर पाएंगे.

Failed to Join meeting के कारण और उपाय

1. इन्टरनेट Data restriction प्रॉब्लम :-

Google meet की meeting ज्वाइन नहीं होने में सबसे बड़ी और पहली प्रॉब्लम यह  होती है की अगर आपने गलती से google meet को net connectivity ऑफ कर दी है तो भी आपको यह प्रॉब्लम देखने को मिल सकती है.


इसे चेक करने के लिए फ़ोन की Setting में जाए और Apps या App management में जाये. App लिस्ट में Google meet को open करे. और Restrict Data usage में जाये और यहाँ पर चेक कर लीजिये की कही आपने Mobile Data, Wifi को disable/बंद  तो नहीं कर दिया है. अगर यह बंद है तो इसे ON कर लीजिये. क्योंकि जब तक आप इसे on नहीं करेंगे तब तक google meet failed to join meeting ही दिखता रहेगा.

ध्यान दीजिये:- इस setting के बंद होने से google meet खुलते से ही मोबाइल डाटा बंद हो जाता है. जिससे meeting में शामिल नहीं हो पाते है.


2. Install time error

कुछ बार एसा होता है कि जब हम प्ले स्टोर से किसी app को डाउनलोड और इनस्टॉल करते है तो वो ठीक से इनस्टॉल नहीं हो पता है. इसलिए आप एक बार Google Meet को uninstall करके फिर से install कर लीजिये. ताकि वो अब प्रॉपर इनस्टॉल हो सके. निचे दी गयी लिंक से आप प्ले स्टोर से मीट डाउनलोड कर सकते है.

 

 डाउनलोड 


3. Cache problem 

जब आप बार-बार meeting को ज्वाइन करने की कोशिश करते है लेकिन failed to join meeting दिखाई देता है तो App इसे अपने cache में स्टोर कर लेता है. और आप ज्वाइन नहीं कर पाते है तो इसके लिए आप अपने Gmail id को switch कर लीजिये. यानि की लेफ्ट साइड में दिख रही 3लाइन पर क्लिक करके अपनी दूसरी Gmail id से login कर लीजिये.

Conclusion

आशा करता हु की दोस्तों ऊपर बताये इन पॉइंट्स को follow करने के बाद google meet failed to join meeting की प्रॉब्लम से उभर आयेंगे और बिना किसी रुकावट के अपनी online meeting और classes ज्वाइन कर पाएंगे. 

Video 👇👇



No comments:

Post a comment

Apna Comment Kare