Online PVC Aadhar Card kaise banaye? Order PVC Aadhar card in 50 Rs.

नमस्कार, भारत में रहने वाले हर व्यक्ति की अद्वितीय पहचान के लिए आधार card दिया बनाया गया है. यानि की हमे अपने आधार card को सम्हाल कर रखना चाहिए लेकिन कागज से बने आधार card कितनी भी कोशिश करने पर कट-फट ही जाते है. इसलिए UIDAI ने अपने ग्राहकों के लिए PVC Aadhar card प्रस्तुत किया है. जिसमे कटने, फटने, गलने का डर नहीं रहेगा.

Online PVC-Aadhar-Card-kaise-banaye-Order-PVC-Aadhar-card-in-50Rs
PVC card, कड़क प्लास्टिक का बना होता है जिस पर आपका आधार नंबर, फोटो, जन्म दिनांक, address आदि लिखा रहता है. पेपर शीट पर आने वाले आधार card की तुलना इसमें अधिक सिक्यूरिटी के लिए Secure qr code, Hologram, Guilloche pattern, Ghost image & micro text को इस पर प्रिंट किया गया है.

PVC Aadhar card apply करने से पहले जाने:-

PVC card apply करने के लिए किन दस्तावेजो की जरुरत होगी?

इसे अपने घर पर बुलाने के लिए आपके पास 12 डिजिट का आधार नंबर या 16 डिजिट का virtual id या 28 डिजिट का EID का होना जरुरी है. इसके आलावा किसी चीज की जरुरत नहीं होगी. 

 

क्या हमे इसके रुपये देना होंगे?

जी हाँ, इसके लिए आपको 50 रुपये देना होंगे. जो की net banking, card या upi की मदद से online पेमेंट कर सकते है.


मेरा मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर्ड नहीं है तो क्या करू?

आपके पास बस 12 डिजिट का आधार नंबर या 16 डिजिट का virtual id या 28 डिजिट का EID होना जरुरी है. apply करने के लिए दुसरे मोबाइल नंबर का भी उपयोग कर सकते है.


PVC card कितने दिन में डिलीवर होगा?

चूँकि यह पोस्ट ऑफिस के द्वारा आपके घर पते पर डिलीवर किया जाता है. इसलिए कम से कम 7 दिन तो लगेंगे ही. COVID-19 की वजह से अधिक दिन भी लग सकते है.


क्या यह card भारत सरकार द्वारा मान्य है?

जी हाँ, यह UIDAI द्वारा मान्य है और सभी सरकारी, गेर सरकारी, प्राइवेट संसथान में में मान्य है.

 

Watch this Video to Apply PVC Card


Online PVC Aadhar Card apply कैसे करे?

अगर आप एक best & हाई quality का आधार card चाहते है तो PVC aadhar card से बेहतर कुछ और नहीं हो सकता है. क्योंकि जब आपके पास original या e-aadhar card होता है फिर भी इसे lamination करवाना ही पड़ता है. और फिर भी इतना best नहीं होता है. तो अगर आप PVC आधार card बुलवाते है तो न lamination की चिंता और न ही इसे सम्हाल कर रखने की चिंता रहती है.

 

1. अपने घर पर pvc आधार card मंगवाने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. आप चाहे तो निचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके सीधे पहुच सकते है.

Go To website

2. वेबसाइट पर पहुचने के बाद My aadhar पर क्लिक करना है जिससे आपको Order Aadhar PVC Card का आप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक कर देना है.

1. Login to apply PVC Aadhar card

3. अब एक नया पेज खुलेगा जिसमे कुछ जानकारी डालनी पड़ेगी.

    i.) pvc card apply करने के लिए पहले बॉक्स में 12 डिजिट का आधार नंबर या 16 डिजिट का virtual id या 28 डिजिट का EID डालना होगा. आपके पास इन तीनो में से किसी भी एक नंबर का होना जरुरी है.

apply-for-pvc-aadhar-card


    ii) दुसरे बॉक्स में captcha वेरीफाई करना होगा. यानि की बॉक्स के पीछे दिख रहे इमेज के शब्दों को ठीक वेसा ही यहाँ डालना है.

 

4. स्टेप 3 में बताई जानकारी को डालने के बाद आपको send OTP पर क्लिक कर देना है. जिससे आधार card में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP message आएगा.

अगर आपके आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो आप my mobile number is not registered को mark करके दूसरा मोबाइल नंबर डाल सकते है और उस पर आये otp message को यहाँ submit करना होगा.

 

5. अब  एक new पेज open होगा जिसमे terms & condition को accept करना होगा और फिर OTP डालकर Enter otp पर क्लिक कर देना है.

2. Preview your PVC Aadhar Card

6. OTP submit करने के बाद अब pvc आधार card preview दिखाई दे रहा होगा. confirm करने के बाद Make payment पर क्लिक कर देना है. 

preview-of-pvc-aadhar-card-for-making-payment

 

अगर आप आधार में पंजीकृत मोबाइल नंबर से apply नहीं करते है तो आधार का preview नहीं दिखाई देगा.

7. अब pvc card आर्डर करने के लिए 50 रुपये का पेमेंट करना होगा जो कि card/upi/net banking से किया जा सकता है.

payment-pvc-aadhar-card

 

आर्टिकल का सारांश

इस लेख की मदद से हमने online pvc aadhar card apply करना सिखाया है. जो कि बेहतरीन quality का होता है यह दिखने में pan card की तरह होता है. UIDAI ने सुरक्षा को मद्दे नजर रखते हुए इसमें Secure qr code, Hologram, Guilloche pattern, Ghost image & micro text को शामिल किया गया है. अगर आप यह card बनवा लेते है तो आपके card गलने, फटने आदि की कोई  भी समस्या नहीं आएगी.


No comments:

Post a comment

Apna Comment Kare