3 स्टेप्स में Signal app Account/ID Delete कैसे करते है?

 जब से WhatsApp की प्राइवेसी पालिसी में update का notification users को मिला है तब से ही यूजर Signal app पर switch कर रहे थे और signal app use करने लगे थे. लेकिन अब कुछ users को यह पसंद नहीं आ रहा है और अब signal से account delete करना चाहते है.

signal-app-account-delete-kaise-kare

तो यहाँ हमने 3 आसन स्टेप्स में signal app account delete करना सिखाया है. अगर आप भी इसे सीखना चाहते है तो हमारी इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े.

Signal App account कैसे Delete करे?

जब भी हम किसी app का उपयोग करना छोड़ने वाले होते है तो उसके पहले हमे उस पर से अपना खाता delete जरुर कर लेना चाहिए ताकि भविष्य में हमे उस कम्पनी के किसी भी तरह के mail या message receive नहीं हो या हमारा email, contact नंबर company उपयोग में न ला सके और अगर आपने भी signal app उपयोग नहीं लेने का ठान लिया है तो signal app account delete जरुरी है. तो चलिए जानते है की इसे हम कैसे कर सकते है?

बेहतर तरीके से सीखने के लिए आप चाहे तो हमारा विडियो भी भी देख सकते है.


1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Signal app को open कर लीजिये और Settings में चले जाइये.

 

2. Settings में पहुचने के बाद नीचे की ओर जाये और Advanced में चले जाइये.

go-to-advance-setting-for-delete-your-account

3. Advance सेटिंग्स में जाने पर आपको Delete account के नाम से बटन देखने को मिलेगा. दोस्तों अगर आप वाकई में signal अकाउंट delete करना चाहते है तो इस पर क्लिक कर देना है.

click-on-delete-button

4. जैसे ही आप delete account बटन पर क्लिक करेंगे तो अब आपको country सेलेक्ट करना होगी और उसके बाद निचे दिख रहे बॉक्स में अपना signal अकाउंट का मोबाइल नंबर डालकर Delete account पर क्लिक कर देना है.

enter-your-number-to-remove-account-from-signal-app

बटन पर क्लिक करते से ही आपको फिर से confirm करने के लिए कहा जायेगा. अगर आप सच में signal id delete करना चाहते है तो फिर से क्लिक कर दीजियेगा.

how-to-delete-signal-accoutn-in-hindi

अब अगर आपको एप्लीकेशन से exit कर दिया जाता है तो इसका मतलब यह है की आपका अकाउंट successfully delete हो चूका है. अब आप signal app के user नहीं है. अगर आप फिर से signal app use करना चाहते है तो इसमें अपना मोबाइल नंबर डाल और OTP वेरीफाई करके इसे उपयोग में ला सकते है.

Signal App account delete related FAQ

अ. मैंने signal से अकाउंट delete कर लिया तो क्या मै फिर से signal अकाउंट बना सकता हु.

जी हा बिलकुल, आप एक बार ही नहीं बल्कि 10 बार भी signal app से अकाउंट delete करते है तो भी आप वापस से signal app पर अकाउंट बनाकर use कर सकते है.

 

बी. क्या मेरा signal अकाउंट delete करने के बाद company के पास मेरी जानकारी रहेगी.

सभी company को अपने users का रिकॉर्ड मेन्टेन करके रखना ही पड़ता है जिसमे अकाउंट बनाने की date से लेकर अकाउंट delete करने तक की पूरी जानकारी रखना पड़ती है. लेकिन आप जेसे ही permanently id delete कर लेते है तो उसके बाद company के पास आपकी कोई भी जानकारी नहीं रहती है और company आपके नंबर या email पर message भी नहीं भेज सकती है.

लेख का सारांश 

इस लेख में हमने आसन स्टेप्स में signal app account delete करना सिखाया है जिसके बाद से आप इसके सदस्य नहीं रहेंगे और आपको company की तरफ से कोई भी email, message नहीं किया जा सकेगा. अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो हमे कमेंट करके जरुर बताये.


No comments:

Post a comment

Apna Comment Kare