YouTube Short पर Video कैसे बनाये और upload करना भी सीखे ?

जेसा की आप जानते ही होंगे की YouTube ने इंडिया में shorts लांच कर दिया है. जिस पर आप अपनी 59 seconds तक की शोर्ट विडियो बना कर upload कर सकते है. YouTube ने यह feature Tik Tok, Instagram reels को देखते हुए शुरू किया है. क्योंकि इन प्लेटफार्म पर यूजर अपनी शोर्ट विडियो बना कर upload कर रहे थे जिसमे लिप्सिंग, मिमिक्री, डांसिंग आदि शामिल थे जो की users को बहुत पसंद आते थे. 

YOUTUBE SHORTS-PAR-VIDEO-CREATE-AND-UPLOAD-KAISE-KARE

और इसी कारण से short video apps पर users traffic की भरमार रहती थी. तो YouTube ने भी अपना shorts introduce कर दिया था. जिसमे आप अपनी 60 सेकंड की वर्टीकल डायरेक्शन में विडियो बना सकते है. अगर आप भी YouTube shorts पर अपनी video create करना चाहते है और YouTube shorts पर video upload करना चाहते है तो हमारी इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े. क्यूंकि यहाँ हमने YouTube shorts से रिलेटेड पूरी जानकारी दी है.

YouTube Short क्या है?

YouTube Shorts, Vertical video है जहा पर हम अपनी 60 सेकंड की विडियो बना कर upload कर सकते है. जेसा की Instagram reels, Tik Tok पर करते थे. shorts हमे YouTube app में story या shorts के नाम से देखने के लिए मिल जाता है. 

YouTube Shorts की विडियो Create & Upload कैसे करे ?

अगर आप YouTube में Shorts विडियो बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने फ़ोन को vertical (खड़ा) रखना है. ख़ास ध्यान देने लायक बात यह है कि इसमें आपको विडियो का aspect ratio 1:1 या 600 x 600 रखना होता है यानि की विडियो हमेशा square होना चाहिए. अगर विडियो square के अलावा कुछ और हुआ तो  आपका विडियो YouTube Shorts में नहीं आएगा.


अब हम जानते है की YouTube shorts में विडियो कैसे बनाये?

STEP:-1  विडियो बनाने के लिए सबसे पहले YouTube app को open करना है और + के icon पर क्लिक करना है. जिसमे आपको आपको Create a short पर क्लिक कर देना है.

uploading-video-on-shorts


STEP:-2  अब आपके सामने camera open हो जायेगा जिससे हमे विडियो को रिकॉर्ड करना है. अब यहाँ पर विडियो रिकॉर्ड करने पहले कुछ चीजे करना होगी.

start-shorts-video-recording-adding-music-on-video

अ. विडियो रिकॉर्ड करने से पहले आप चाहे तो ऊपर दिख रहे Add music के बटन से music या song को सेलेक्ट कर लेना है ताकि lapsing करने या स्टेप्स फॉलो करने में दिक्कत नहीं आये.

ब. Speed बटन से विडियो की स्पीड को सेलेक्ट करना लेना है. जिसमे 1x, 2x, 3x सेलेक्ट कर सकते है. नार्मल स्पीड रखने के लिए 1x को ही सेलेक्ट रहने दीजियेगा.

स. timer बटन से काउंटडाउन चुन लेना है जैसे की 3s/10s/20s ताकि जब आप विडियो रिकॉर्ड करना शुरू करे तो उसके कुछ समय पहले काउंटडाउन शुरू हो जाये.

STEP:-3  ऊपर बताई तीनो चीजे सेलेक्ट करने के बाद Start बटन पर क्लिक कर देना है और उसी बटन से विडियो रिकॉर्ड करने के बाद Stop भी कर देना है.

 

STEP:-4  विडियो रिकॉर्ड होने के बाद Next कर देना है. 

 

adjust-music-timing-on-shorts-video

अगर आप विडियो में music की टाइमिंग को एडजस्ट करना चाहे तो Adjust button से कर सकते है.


STEP:-5  अगर विडियो परफेक्ट रिकॉर्ड है तो Next कर दीजिये और फिर विडियो का Title डालकर upload कर दीजिये.

upload-shorts-video-on-youtube
अब रिकॉर्ड की हुयी विडियो YouTube Shorts पर upload कर दी गयी है. जब users shorts देखेंगे तब आपको views मिलेंगे जिसे आप YouTube studio app में detail से देखे पाएंगे.

YouTube shorts की video monetized होगी या नहीं?

फ़िलहाल shorts के beta version में इसकी टेस्टिंग चल रही है जिससे shorts में दिखाई जाने वाली विडियो को monetize नहीं किया जायेगा यानि कि shorts section में विडियो देखने पर विडियो पर विज्ञापन नहीं आयेंगे. लेकिन अगर कोई user, Shorts की विडियो home feed से देखता है तो विडियो पर ads देखने को मिलेंगे लेकिन आपके channel पर Monetization Enabled जरुर होना चाहिए.

Conclusion

इस लेख में मैंने आपकोyoutube shorts क्या है? YouTube shorts कैसे काम करता है? shorts पर विडियो कैसे बनाये और shorts पर विडियो upload कैसे करे आदि के बारे में डिटेल से बताया है. अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे शेयर जरुर करे और shorts से सम्बंधित कुछ और भी जानकारी जानना चाहते है तो हमे कमेंट में जरुर पूछे.


No comments:

Post a comment

Apna Comment Kare