Normal Form क्या होता है? DBMS में Normal Form क्या है।

Relational डेटाबेस के सिद्धान्त में Normal Form Logical Inconsistency और Anomalies के लिए टेबल की vulnerability की digree को प्राप्त करने में मदद करता है नार्मल Form को NF से भी दर्शाया जाता है। टेबल पर जितना Higher नार्मल फॉर्म लगाया जाता है उतना ही कम उसमे Inconsistency और Anomaly की डिग्री हमे देखने को मिलेगी। यहाँ एक बात ध्यान रखे कि एक table उसकी HNF (Highest Normal Form) की सभी requirements को पूरा करता है और HNF से लोअर नार्मल फॉर्म की भी आवश्यकता को भी पूरा करता है लेकिन, एक table उसके Highest Normal Form के ऊपर के Normal Form की Requirements को पूरा नही कर सकता है।
Normal-form-kya-hai
डेटाबेस डिज़ाइन करने वाले नए डिज़ाइनर के बार ये समझ लेते है कि Normalization की process iterative में चलती है जो यह कहता है कि 1NF design 2NF के लिए first Normalized है और फिर 3NF के लिए होगी और इसी प्रकार आगे भी होगी पर, ये normalization की process को समझने का सही तरीका नही है क्योंकि सही तरीके से design की गई टेबल पहली बार मे ही 3NF में हो सकती है या उससे भी अधिक नार्मल फॉर्म में हो सकती है। एक बात याद रखे कि जब कोई टेबल 3NF में है तो उसे 5NF या उससे ज्यादा Highest Normal Form में आसानी से किया जा सकता है, क्योकि 3NF से आगे के Normal Form में लाने के लिए extra work नही करना पड़ता है क्योंकि 3NF के बाद टेबल में बहुत कम Modification की आवश्यकता होती है, इसका कारण ये है कि 3NF में आने के बाद काफी हद तक बेकार डेटाबेस design से जुड़ी problem को खत्म कर देते है।

नार्मल फॉर्म कई तरह के होते है यहाँ हम आपको उनके types बात रहे है और आगे की पोस्ट में इसके बारे में detail से जानेंगे। Normal Form 6 तरह के होते है जिनके नाम है।
  1. First Normal Form (1NF)
  2. Second Normal Form (2NF)
  3. Third Normal Form (3NF)
  4. Fourth Normal Form (4NF)
  5. Boyce Code Normal Form (BCNF)
  6. Fifth Normal Form (5NF)
हमने नीचे एक टेबल बनाई है जिसमे बताया है कि कोन से नार्मल फॉर्म कब विकसित हुआ था और किसने किया था।
 Normal FormDefined By
1NFTwo version E.F Codd 1970, C.J. Date 2003
2NFE.F. Codd 1971
3NFE.F. Codd 1971
BCNFRaymond F. Boyce and E.F. Codd 1974
4NFRonald Fagm 1977
5NFRonald Fagm 1979
दोस्तो ये थे नार्मल फॉर्म की जानकारी तो अब आप समझ गए होंगे कि नार्मल फॉर्म क्या होता है और अब आगे हम नार्मल फॉर्म के टाइप्स को  विस्तार से जानेंगे।
अगर आपको हमारा Normal Form से related ये post अच्छा लगा है तो आप इसे share करे अपने दोस्तों को हमारी साइट के बारे में जरूर बताये और हमारी webstite को सब्सक्राइब करे ताकि हमारी साइट पर होने वाले लेटेस्ट अपडेट की जानकारी आपको मिलती रहे।

No comments:

Post a comment

Apna Comment Kare