PhonePe UPI Pin Change / Reset (बदलाव) kaise kare? 4 आसान स्टेप्स

हैलो दोस्तों, आप phone Pe का उपयोग तो करते ही होंगे और क्या आपने बहुत दिनों से अपने Phone Pe UPI Pin को change नहीं किया है या किसी ने आपके pin को देख लिया है और आप इसे परिवर्तित करना चाह रहे है  या फिर आप अपने PHONE PE का UPI PIN भूल चुके हैं तो उसे Reset करना चाहते हैं तो आज मैं आपको बताने वाला हूं, कि PHONE PE 🤳 का UPI PIN कैसे Reset करते हैं।

 

  • PhonePe UPI PIN क्या होता है?

फोनेपे एक तरह का ऑनलाइन upi पेमेंट बेस्ड एप्लीकेशन है जिससे हम किसी भी व्यक्ति को उसके मोबाइल नंबर या बैंक अकाउंट नंबर से पेमेंट ट्रान्सफर कर सकते है साथ ही मोबाइल रिचार्ज और अन्य सभी तरह के रिचार्ज कर सकते है और Transaction फाइनल कन्फर्म करने के लिए हमे UPI pin डालना होता है यानि की UPI PIN एक तरह का एसा 4 या 6 अंको का एसा कोड नंबर होता है। जिससे हम किसी भी ऑनलाइन पेमेंट सर्विसेज Transaction को कन्फर्म कर सकते है।

 

change-phonepe-upi-pin-reset-in-hindi

How to Reset / Change PhonePe UPI Pin code in Hindi?

अगर आपके पास PHONE PE 🤳 का UPI PIN नहीं है, तो आप उसमें किसी भी तरह का Transaction नहीं कर सकते हैं, ना तो हम इसमें Balance की Enquiry कर सकते हैं और ना ही हम किसी भी तरह के का Mobile 📲 Recharge कर पाते हैं। और अगर आप भी इसी तरह की कोई प्रॉब्लम देख रहे है तो इस लेख में हमने PhonePe UPI pin चेंज करना डिटेल में सिखाया है।

 

1. इसके लिए दोस्तों आपको सबसे पहले PHONE PE 🤳 को OPEN करना होगा। PHONE PE को open करने के बाद ऊपर  left side ⬆️ में अपनी PROFILE 😀पर click करना होगा।

select-phonepe-added-bank-account

जैसे ही आप अपनी PROFILE पर click करेंगे तो आपको अपना Added Bank account देखने के लिए मिलेगा यानी कि आपने जो भी Bank Account Add किया हो और जिस Bank के लिए आप अपना UPI PIN📍change करना चाहते हैं तो simply उस पर Click कीजिएगा। 

 

2. दोस्तों आप इसके बाद देख सकते हैं कि UPI PIN📍के section में दो 2 बटन देखने के लिए मिल रहे हैं। एक RESET और दूसरा CHANGE. 


अगर आपको कोई दिक्कत आ रही है तो हमारा यह विडियो देख कर समझिये 👇


3. दोस्तों अगर आपको अपना पुराना PIN📍 पता हो तो आप CHANGE वाले option पर click कर सकते हैं और अगर आप अपना पुराना PHONE PE UPI PIN FORGOT (भूल) चुके हैं तो आप RESET वाले option पर click कर सकते हैं।

PhonePe UPI PIN Change कैसे करे ?


 i.)  अब मैं आपको सबसे पहले PHONE PE का UPI PIN change करना सिखाता हूं। सबसे पहले आप CHANGE वाले option पर click कीजिएगा, फिर अपना पुराना (old) PHONE PE UPI PIN डालियेगा और इसके बाद OK कीजिएगा। 

 

change-phonepe-upi-pin-hindi

 ii.)  अब आपको यहां पर 👉4 Digit (अंको) 👈 का New (नया) UPI PIN Set (सेट) करना है , जो भी UPI PIN आप यहां पर डालेंगे, उसको आपको फिर से डालकर CONFIRM करना होगा। अब आप यहां पर देख सकते हैं कि Successfully Update PIN देखने को मिल गया है। इस तरीके से PHONE PE का UPI PIN 📍 change हो चुका है और अब मैं बड़ी ही आसानी से अपने PHONE PE की Balance की enquiry कर सकता हूं।

भूल चुके Phonepe UPI PIN Reset कैसे करे ?

 i.)  दोस्तों अगर आपको अपने PHONE PE का UPI PIN नहीं पता है और आप उसे नया pin बनाना चाहते चाहते है, तो आ

reset-phonepe-upi-pin-in-hindi

प इसे PhonePe UPI PIN Reset कर सकते हैं। इसके लिए आपको Reset के बटन पर click करना होगा। लेकिन इसमें दोस्तों आपको अपने Debit card यानी कि ATM (🏧) की Details को डालना होगा। 

 

सबसे पहले आपको अपने ATM की Last 6 Digit को type करना होगा फिर आपको बताना होगा इसकी Expiry Date यानी कि Valid up to ,जिस भी month तक Valid है और जो भी year है यहाँ पर type करना है और उसके बाद PROCEED के बटन पर click करना है।

 

 ii.)  जैसे ही आप ऐसा करते हैं तो आपके Mobile📱 पर OTP verify करने के लिए किया जाएगा जैसे ही आप OTP verify करते हैं, तो आपके सामने एक page 📃 open हो जाएगा। जहां पर आपको अपने PHONE PE  के लिए NEW(🆕) UPI PIN SET(सेट) करना होगा।  इसके बाद आपके PHONE PE का NEW UPI PIN Reset हो जाएगा और अब आप दोस्तों बड़ी ही आसानी से अपने PHONE PE  में किसी भी तरह के का Transaction, Balance Enquiry, Mobile 📲 Recharge और Bill payment आसानी से कर सकते हैं।

Final Words:- 

दोस्तों मैंने आपको इस Article में बताया है कि PHONE PE  का UPI PIN कैसे Change करते हैं या फिर PHONE PE का UPI PIN कैसे Reset करते हैं। अगर दोस्तों आपको PHONE PE 🤳 का UPI PIN Change करने या Reset करने मैं कोई भी Problem हो, तो आप हमें Comment करके पूछ सकते हैं तो हम उसका solution जरूर देंगे।

 

तो दोस्तों मुझे आपसे आशा है कि आपको यह post पसंद🤗🤩 आया होगा, अगर आपको हमारा यह post पसंद🤩आया हो तो अपने फ्रेंड्स ग्रुप में👉 SHARE 👈 (शेयर)करना ना भूले।

🙏🤩🤗Thank-you My all Friends 🤗🤩🙏


No comments:

Post a Comment

Apna Comment Kare