Android Mobile में App install नहीं हो रहा है तो क्या करे? App is not installing Solution in हिंदी.

नमस्कार दोस्तों क्या आपके एंड्राइड मोबाइल में एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद App install नहीं हो पा रहा है तो इसके कुछ कारण हो सकते हैं और यहां पर मैंने मुख्य कारणों के बारे में बताया है और साथ ही app not installing का सॉल्यूशन भी दिया है.


दोस्तों आपको अधिकतर यह प्रॉब्लम तब देखने को मिलती है जब आपने प्ले स्टोर के बाहर से किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड किया हो जैसे कि अगर आपने गूगल क्रोम से Mod एप्लीकेशन (GBWhatsapp, Kinemaster Pro) को डाउनलोड किया है तो वह एप्लीकेशन आपके फोन में install नहीं हो पाता है इसे इंस्टॉल करने के लिए आपको कुछ सेटिंग्स में चेंज करना होगा जिसके बारे में मैंने डिटेल से बताया है.

अगर आप भी इनके सॉल्यूशंस को डिटेल से जानना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ना.

app-install-nahi-ho-raha-hai-kya-kare

App install क्यों नहीं हो रहा है जरुर जाने?

दोस्तों मैंने यहां पर App install नहीं हो रहा हे के लिए 3 मुख्य कारण बताएं सबसे पहले नंबर पर हमने फोन की एक मुख्य सेटिंग को बताया है जिसे चेंज करके आप किसी भी एप्लीकेशन को मोबाइल में इंस्टॉल कर पाएंगे. 


बेहतर तरीके से जानने के लिए विडियो देखे 👇



Device App setting problem

1. इसे करने के लिए फोन की सेटिंग में जाएं फिर आपको एडिशनल सेटिंग में जाना है

2. सेटिंग में जाने के बाद प्राइवेसी में जाएं.

3. यहां पर आप देख सकते हैं Unknown Source अभी आपको बंद दिखाई देगा तो इस पर क्लिक करके ऐसे ऑन कर देना जिसके बाद से आपके फोन में ऐप इंस्टॉल होना शुरू हो जाएंगे लेकिन अगर फिर भी App not installing प्रॉब्लम आती है तो नीचे बताई दूसरी सेटिंग्स को ट्राई करें.


Insufficient Storage

अगर आपके फोन में इंटरनल और एक्सटर्नल दोनों स्टोरेज फुल है तो इसके चलते आप न तो प्ले स्टोर से किसी ऐप को डाउनलोड कर पाएंगे और ना ही वेब ब्राउज़र में डाउनलोड हो गए किसी App को install कर पाएंगे तो इस समस्या के समाधान के लिए अपने फोन की स्टोरेज को फ्री करना होगा. अब आपके मन में यह सवाल आएगा कि स्टोरेज को फ्री कैसे करें तो इसके लिए आपको अपने फोन में गैर जरूरी एप्लीकेशन को हटा देना है, गैर जरूरी फाइल, फोटो, वीडियो को डिलीट कर देना है.

नोट:- निचे बताई सेटिंग्स को काम होने के बाद पहले जेसा जरुर कर दीजियेगा ताकि आपका फ़ोन सेफ रहे.

Change Play Store Setting

1. एंड्राइड मोबाइल अपने ऑपरेटिंग सिस्टम सिक्योरिटी के लिए स्कैन चालू रखता है जिसके कारण प्ले स्टोर के बाहर से डाउनलोड किए ऐप इंस्टॉल नहीं हो पाते तो इसके लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर को ओपन कर लेना है

2. प्ले स्टोर को ओपन करने के बाद लेफ्ट साइड दिख रहे 3 लाइंस पर क्लिक करना है.

3. अब आपको यहां पर प्ले प्रोटेक्ट में चले जाना है. यहां पर आप देख सकते हैं दाई और आपको सेटिंग का आइकॉन दिखाई देगा क्लिक कर दीजिएगा. अब यहां पर आपको स्कैन एप्स विद प्ले प्रोटेक्ट को बंद कर देना है. 

chaneg-play-proctect-setting

जिसके बाद से आपकी App install नहीं हो रहा है की समस्या का समाधान हो जाएगा.


Conclusion

इस तरीके से आप बड़ी आसानी से ऊपर बताए गए समाधान को पढ़कर मोबाइल में Application install नहीं हो रहा है का समाधान कर पाएंगे. अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और अगर समझने में कोई दिक्कत आती है तो ऊपर हम लोगों ने वीडियो दिया है जिसे देखकर और अच्छे से समझ सकते हैं.


No comments:

Post a comment

Apna Comment Kare